II गणतंत्र दिवस II-शायरी क्रमांक-१

Started by Atul Kaviraje, January 26, 2022, 06:42:48 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                          II गणतंत्र दिवस II
                                            शायरी क्रमांक-१ 
                                        --------------------

मित्रो,

       आज बुधवार, दिनांक-२६ जानेवारी, २०२२ है.  इसी दिन, 26 जनवरी 1950 को भारत सरकार अधिनियम (एक्ट) (1935) को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था. 26 जनवरी को मनाए जाने वाले गणतंत्र दिवस को 'स्वतंत्रता दिवस' के रूप में मनाया जाता है. मराठी कविताके मेरे सभी भाई-बहन, कवी-कवयित्रीयोको प्रजासत्ताक (गणतंत्र) दिवस की हार्दिक शुभकामनाये. आईए पढते है, इस दिवस का महत्त्व, इतिहास, लेख, निबंध,भाषण, शायरी, अनमोल वचन, शुभकामनाये, शुभेच्छाये, एवं अन्य महत्त्वपूर्ण जIनकारी.

                   गणतंत्र दिवस पर शायरी 2022---

     भारतीय गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ।

     गणतंत्र दिवस की शायरियाँ देखने से पहले हम सभी को गणतंत्र दिवस के बारे में थोड़ा सा जान लेना चाहिए।

     गणतंत्र दिवस भारत की आजादी के बाद 26 जनवरी 1950 से प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है। इस दिन भारत का अपना संविधान लागू हुआ था और भारत एक लोकतंत्र से नवाजा गया था और इस अवसर पर सरकारी अवकाश होता है।

     »» Indian National Anthem... जन गण मन

     भारतीय गणतंत्र दिवस 2022 में 73वीं बार मनाया जाएगा। गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर अनेकों लोगों को गणतंत्र दिवस भाषण, देश भक्ति गीत आदि बोलना बहुत ही अच्छा है।

     भारतीय गणतंत्र दिवस पर भाषण गीत संगीत आदि के साथ साथ लोगों को 26 January Republic Day Shayari बोलना भी बहुत ही पसंद है और गणतंत्र दिवस की कविता जो दिलों में देश प्रेम को जगा दें और हमें ये एहसास दिला दें की हम एक ऐसे देश में जी रहे है जहां की मिट्टी और हवा में हमारी भारत माता की जय जय सुनने को मिलती है।

     भारत की आजादी के बाद से 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू हुआ था और गणतंत्र दिवस के लिए दुख भरी शायरियाँ, देश प्रेम भरी शायरियाँ, Happy Republic Day Hindi Shayari, Republic Day 2022 Shayari in Hindi निम्नलिखित है।

     इन सभी शायरियों को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, नातेदारों आदि में साझा कर सकते है।

     India Republic Day की इन शायरी को बहुत ही ज्यादा से जज्बाती शब्दों में लिखा गया है और उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Republic Day Quotes अच्छे लगेंगे।

     हैप्पी रिपब्लिक डे 2022, रिपब्लिक डे शायरी इन हिन्दी 2022, रिपब्लिक डे की शायरी, रिपब्लिक डे पर शायरी, गणतंत्र दिवस पर शायरी, 73वीं गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं।

     भारतीय गणतंत्र दिवस पर शायरियाँ देश के बड़े बड़े लेखकों द्वारा लिखी गयी है। यह सभी शायरी देश के महान शायरों द्वारा लिखा है।


उसे यह फिक्र है हरदम नया तर्जे जफा क्या है
हमें यह शौक हैं देखें सितम की इंतहा क्या है।

देश के लिए मर मिटना कुबूल है हमें
अखंड भारत के सपने का जूनून है हमें ।

दहर से क्यों खफा रहें, चर्ख का क्यों गिला करें
सारा जहां अदू सही आओ मुकाबला करें।

भारत देश की आन में शायरियां
देश की शान में कहना चाहूँगा।


--AUTHOR UNKNOWN
-------------------------


                     (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदीपरिचय.कॉम)
                   -----------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-26.01.2022-बुधवार.