II वैलेंटाइन दिवस II-लेख क्रमांक-4

Started by Atul Kaviraje, February 13, 2022, 08:09:34 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        II वैलेंटाइन दिवस II
                                            लेख क्रमांक-4
                                      ---------------------

मित्रो,

     कल दिनांक-१४ फेब्रुवारी, २०२२ - सोमवार है. कलका दिन "वैलेंटाइन दिवस या संत वैलेंटाइन दिवस (अंग्रेज़ी: Valentine's Day), एक अवकाश दिवस है, जिसे 14 फ़रवरी को अनेकों लोगों द्वारा दुनिया भर में मनाया जाता है। अंग्रेजी बोलने वाले देशों में, ये एक पारंपरिक दिवस है, जिसमें प्रेमी एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इजहार वैलेंटाइन कार्ड भेजकर, फूल देकर करते हैं।" आईए इस अवसर पर पढते है, लेख, इतिहास, कथा, शायरी, प्रेम संदेश, प्रेम स्टेटस संदेश, क्वोट्स, शुभकामनाये आदी.

     Why Valentine Day Celebrated: कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है वेलेंटाइन डे, जानें पीछे की असली कहानी

     वेलेंटाइन डे दो प्यार करने वालों के लिए खास होता है। इस त्योहार को युवा वर्ग खासतौर पर मनाता है। यहां हम आपको इस त्योहार को लेकर विभिन्न सवालों के जवाब दे रहे हैं...

     वेलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है यह प्यार और रोमांस का त्योहार है इस दिन लोग अपने प्रेमी-प्रेमिका या पार्टनर को गिफ्ट और संदेश भेजते हैं। हालांकि अधिकतर लोगों का सवाल रहता है कि ये त्योहार कब और क्यों मनाया जाता है और इसके पीछे की कहानी क्या है। यहां हम आपको इन्ही सारे अनसुलझे सवालों के जवाब दे रहे हैं।

            वेलेंटाइन डे के पीछे की असली कहानी क्या है?---

     वेलेंटाइन डे संत वेलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है हालांकि संत वेलेंटाइन को लेकर एक मत नहींहै इसे लेकर कई कहानियां प्रचलित हैं लेकिन सबसे ज्यादा प्रचलित कहानी रोमन राजा क्लॉडियस और संत वेलेंटाइ की है। क्लॉडियस ने अपने सैनिकों की शादी पर रोक लगा दी थी लेकिन संत वेलेंटाइन ने कई सैनिकों को शादी के लिए तैयार किया और उनकी शादी पर कराई। इससे नाराज होकर राजा ने संत वेलेंटाइन को 14 फरवरी सन 269 में फांसी पर चढI दिया I

                 वेलेंटाइन डे की शुरुआत कैसे हुई---

     यह त्योहार एक रोमन त्योहार से आगे बढ़ा। रोम में एक त्योहार मनाते थे जिसका नाम था 'Lupercalia' इस समय वहां गर्मियों का मौसम शुरू होता है। इस त्योहार में लड़के एक बॉक्स से लड़कियों के नाम की चिट निकालते थे। त्योहार के दौरान ये जोड़ गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड बनते था और कभी-कभी शादी भी कर लेते थे। बाद में वहां के चर्च ने इसे क्रिश्चियन त्योहार के रूप में और संत वेलेंटाइन की याद में मनाने लगे। इसके बाद लोग अपने प्रेम का इजहार करने के लिए संत वेलेंटाइन का नाम इस्तेमाल करने लगे।

                       कैसे मनाते हैं वेलेंटाइन डे---

     इस त्योहार को आप घर में बने कार्ड्स, मिठाई, गुलाब, रोमांटिक डेट, दोस्तों के साथ समय बिताकर मना सकते हैं इसके अलावा भी इसे मनाने के कई तरीके हैं। आप रोमांटिक डिनर या लंच पर जा सकते हैं या किसी रोमांटिक स्थान पर समय बिता सकते हैं।

              वेलेंटाइन डे लड़का या लड़की किसके लिए होता है---

     वेलेंटाइन डे लड़का या लड़की किसी एक लिए नहीं बल्कि दोनो के लिए होता है। इसे दोनो ही मना सकते हैं। यह त्योहार केवल जोड़ों के लिए नहीं प्यार के लिए मनाया जाता है वो प्यार आपका किसी के लिए भी हो सकता है।

            वेलेंटाइन डे के लिए सबसे अच्छे संदेश क्या हो सकते हैं---

     वेलेंटाइन डे पर आप अपने चाहने वालों को कई तरह के संदेश भेज सकते हैं। ऐसे संदेश जिसमें प्रेम भावना का इजहार हो या जो इस दिन की महत्ता को अच्छे से बताता हो। इस तरह के संदेश आपको इंटरनेट पर खोजने से आसानी से मिल जाएंगे।


--नरेंद्र कुमार
------------

             (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-नवभारत टाइम्स.इंडिया टाइम्स.कॉम)
            ----------------------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-13.02.2022-रविवार.