II वैलेंटाइन दिवस II-लेख क्रमांक-5

Started by Atul Kaviraje, February 13, 2022, 08:11:03 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        II वैलेंटाइन दिवस II
                                            लेख क्रमांक-5
                                      ----------------------

मित्रो,

     कल दिनांक-१४ फेब्रुवारी, २०२२ - सोमवार है. कलका दिन "वैलेंटाइन दिवस या संत वैलेंटाइन दिवस (अंग्रेज़ी: Valentine's Day), एक अवकाश दिवस है, जिसे 14 फ़रवरी को अनेकों लोगों द्वारा दुनिया भर में मनाया जाता है। अंग्रेजी बोलने वाले देशों में, ये एक पारंपरिक दिवस है, जिसमें प्रेमी एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इजहार वैलेंटाइन कार्ड भेजकर, फूल देकर करते हैं।" आईए इस अवसर पर पढते है, लेख, इतिहास, कथा, शायरी, प्रेम संदेश, प्रेम स्टेटस संदेश, क्वोट्स, शुभकामनाये आदी.

                   Valentine Day क्यों मनाते है?---

     Happy Valentine Day 2022: आप सभी को वैलेंटाइन डे मुबारक हो। हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। सभी अपने प्यार, दोस्ती की फीलिंग शेयर करते हैं और अपने पार्टनर के साथ अपना रिश्ता और अच्छा बनाने की कोशिश करते है। रूठे हुए शादी को मनाने, अपनी गलती सुधारने, पार्टनर को गिफ्ट देने और प्रपोज करने के लिए यह दिन सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ अपना रिश्ता गहरा बनाना चाहते हैं तो इस पोस्ट में बताई गई वैलेंटाइन डे की स्पेशल टिप्स आपके बहुत काम आएगी। आइए जानते हैं कि वैलेंटाइन डे क्या है, वैलेंटाइन डे क्यों मनाते हैं और वेलेंटाइन डे कैसे मनाएं, वैलेंटाइन डे को स्पेशल कैसे बनाएं।

     दुनिया के हर दिल की धड़कन को 14 फरवरी का इंतजार  रहता है। प्यार करने वाले इस दिन को अपने अपने तरीके और अंदाज से मनाते हैं। हर कोई अपने पार्टनर को अपने तरीके से प्रपोज करना चाहता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है और यह दिन क्यों इतना महत्वपूर्ण है। वैलेंटाइन डे की पूरी जानकारी।

     वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है। इसके बारे में कोई मैन प्रूफ नहीं है। कहा जाता है कि किसी वेलेंटाइन नाम के संत के नाम पर 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे की शुरुआत हुई थी। उसने रोमन किंग के ऑर्डर को मानने से इनकार किया था जिसकी वजह से उसे मौत की सजा मिली और मरने से पहले उसने अपने प्यार के लिए एक नोट लिखा था, जिसे आज " लव लेटर" कहा जाता है।

     उसी वैलेंटाइन की याद में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है, चलिए इसके बारे में थोड़ा और जान लेते है।

                        वैलेंटाइन डे क्या है?---

     वेलेंटाइन डे 14 फरवरी खुशी का एक दिन है जिसे दुनिया भर में बहुत सारे लोग मनाते हैं। इंग्लिश कंट्रीज में यह ट्रेडिशनल डे है और लगभग हर देश जिसमें इंग्लिश लैंग्वेज बोली जाती है उसमें वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। मगर आज यह सारी दुनिया में मनाया जाने लगा है।

     आज के समय में शायद ही कोई होगा जिसे इसके बारे में नहीं पता हो। इस दिन सभी लोग अपने प्रिय व्यक्ति के साथ अपनी फीलिंग शेयर करते हैं। चलिए इसके बारे में डिटेल से जानते हैं।


--जुमेदीन खान
--------------

                    (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-सपोर्ट मी इंडिया.कॉम)
                   ----------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-13.02.2022-रविवार.