II वैलेंटाइन दिवस II-लेख क्रमांक-6

Started by Atul Kaviraje, February 13, 2022, 08:12:31 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                         II वैलेंटाइन दिवस II
                                             लेख क्रमांक-6
                                       ----------------------

मित्रो,

     कल दिनांक-१४ फेब्रुवारी, २०२२ - सोमवार है. कलका दिन "वैलेंटाइन दिवस या संत वैलेंटाइन दिवस (अंग्रेज़ी: Valentine's Day), एक अवकाश दिवस है, जिसे 14 फ़रवरी को अनेकों लोगों द्वारा दुनिया भर में मनाया जाता है। अंग्रेजी बोलने वाले देशों में, ये एक पारंपरिक दिवस है, जिसमें प्रेमी एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इजहार वैलेंटाइन कार्ड भेजकर, फूल देकर करते हैं।" आईए इस अवसर पर पढते है, लेख, इतिहास, कथा, शायरी, प्रेम संदेश, प्रेम स्टेटस संदेश, क्वोट्स, शुभकामनाये आदी.

                    वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है?---

     इन द थर्ड सेंचुरी, कहा जाता है कि वैलेंटाइन डे का नाम सेंट वेलेंटाइन के नाम पर रखा गया था। तीसरी सदी में कई संतों के नाम वेलेंटाइन हुए थे जिनमें से एक का नाम था सेंट वेलेंटाइन। उस टाइम रोम में क्लॉडिअस नाम के राजा का शासन था और वैलेंटाइन की एक बार क्लॉडिअस से डिसकस हुई थी जिसमें उन्हें क्रिश्चियन रिलिजन छोड़कर रोमन Paganism रिलीजन अपनाने के लिए कहा गया था।

     वेलेंटाइन ने ना सिर्फ इस बात से मना किया बल्कि क्लॉडिअस को अपना उल्टा क्रिश्चियन बनने की सलाह दे डाली। रोम किंग को यह बात अच्छी नहीं लगी और उनके द्वारा सेंट वेलेंटाइन को मार डाला गया। ऐसा कहा जाता है कि मारे जाने से पहले उन्होंने जेलर की अंधी बेटी को ठीक करने का चमत्कार किया था।

     वेलेंटाइन जिसे प्यार करते थे उसे एक नोट " लव लेटर" लिखा था। उस दिन 14 फरवरी का दिन था और उसके बाद वैलेंटाइन डे मनाया जाने लगा। वैलेंटाइन के बाद सभी पाधरी इस दिन को Holiday के रूप में मनाते थे और आज इसे सारी दुनिया प्यार के दिन के रूप में मनाती है।

     दरअसल, यह बात वैलेंटाइन डे पर कुछ सटीक नहीं बैठती और प्रेम के साथ कोई संबंध नहीं जुड़ पा रही थी तो इसके बारे में लोगों ने कहानियां बनानी शुरू कर दी और इस बारे में हजारों कहानियां बन भी गई। एक समय के बाद दंतकथाओं ने ही वैलेंटाइन के कारण की जगह ले ली।

     इनमें से एक कहानी सबसे ज्यादा फेमस है बल्कि यह कहो कि आज इसी कहानी को ही वैलेंटाइन डे का आधार मान लिया गया है। चलिए मैं आपको उसके बारे में भी बता देता हूँ। इस कहानी में वैलेंटाइन को एक ऐसे पादरी चैंपियन के रूप में दिखाया गया है जिसने रोमन सम्राट के ऑर्डर को मानने से इनकार कर दिया था।  कहानी के अनुसार राजा ने जवान लड़कों की शादी ना करने का हुक्म दिया हुआ था और वह शादी के बिल्कुल खिलाफ था।

     कहानी के अनुसार क्लॉडिअस का मानना था कि शादी से जवान कमजोर हो जाते हैं। एम्परर क्लॉडिअस ने ऐसा अपनी आर्मी बढ़ाने के लिए किया था वह चाहता था कि सोल्जर बिना शादी के ज्यादा ताकतवर होते हैं। इस बीच वेलेंटाइन संत छिप कर सैनिकों की शादी करवाते थे।

     जब राजा को इस बारे में पता चला तो उसे जेल में डाल दिया गया और उसे फांसी की सजा सुनाई गई। इस सुंदर दंत कथा को और सुंदर बनाने के लिए कुछ और बातें और किस्से इसमें जोड़ दिए गए। उनके अनुसार जब वेलेंटाइन डे को जेल में डाला गया तो उन्होंने जिसे अंधी लड़की की आंखें ठीक की थी उन्हें उस लड़की से प्यार हो गया था।

     यह युक्ति जेलर की बेटी थी और आंखें ठीक होने के बाद उनकी वेलेंटाइन से दोस्ती हो गई थी। वैलेंटाइन ने मरने से पहले अपने प्यार के लिए एक नोट लिखा था इसमें यह शब्द लिखे थे। फ्रॉम युवर वेलेंटाइन, "मतलब तुम्हारे वैलेंटाइन डे के द्वारा"

     तब से उनकी याद में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाते हैं। हालांकि यह दिन बहुत पहले से मनाया जाता है लेकिन अब इसी कहानी ने इसके मैन कारण का रूप ले लिया है और इसे इसी की नजर से देखा जाता हैं।


--जुमेदीन खान
--------------

                   (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-सपोर्ट मी इंडिया.कॉम)
                  ----------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-13.02.2022-रविवार.