II वैलेंटाइन दिवस II-लेख क्रमांक-7

Started by Atul Kaviraje, February 13, 2022, 08:14:00 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        II वैलेंटाइन दिवस II
                                            लेख क्रमांक-7
                                       ---------------------

मित्रो,

     कल दिनांक-१४ फेब्रुवारी, २०२२ - सोमवार है. कलका दिन "वैलेंटाइन दिवस या संत वैलेंटाइन दिवस (अंग्रेज़ी: Valentine's Day), एक अवकाश दिवस है, जिसे 14 फ़रवरी को अनेकों लोगों द्वारा दुनिया भर में मनाया जाता है। अंग्रेजी बोलने वाले देशों में, ये एक पारंपरिक दिवस है, जिसमें प्रेमी एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इजहार वैलेंटाइन कार्ड भेजकर, फूल देकर करते हैं।" आईए इस अवसर पर पढते है, लेख, इतिहास, कथा, शायरी, प्रेम संदेश, प्रेम स्टेटस संदेश, क्वोट्स, शुभकामनाये आदी.

                      वैलेंटाइन डे किसके साथ मनाए?---

लवर के साथ प्यार बढ़ाने के लिए
दोस्तों के साथ फ्रेंडशिप को मजबूत करने के लिए
परिवार के साथ स्नेह बढ़ाने के लिए
अपनों के साथ रिश्ता बढ़ाने के लिए
सरल शब्दों में कहूं तो आप जिससे प्रेम करते हैं और जिसकी आपको बहुत फ़िक्र है उसके साथ वैलेंटाइन डे मना सकते हो। वह आपकी फैमिली, फ्रेंड्स, पार्टनर इत्यादि में से कोई भी हो सकता है। आप पार्टनर के साथ अपनी फैमिली के लिए भी गिफ्ट ला सकते हैं।

        वेलेंटाइन डे कैसे मनाए और वैलेंटाइन डे को स्पेशल कैसे बनाएं---

     ज्यादातर लोग अपने साथी के साथ ही वेलेंटाइन डे मनाते हैं। इसलिए आप भी अपने साथी को नए नए तरीके से प्रपोज कर सकते हैं। पति के साथ कहीं बाहर घूमने जा सकते हो या उसे उसकी पसंद का गिफ्ट देकर प्यार जता सकते हो।

पार्टनर को डिनर के लिए इनवाइट करें।
एक स्पेशल दिन का प्लान करें।
पार्टनर को उसकी पसंदीदा जगह पर ले जाएं।
पार्टनर की पसंद का गिफ्ट देख कर उसे सरप्राइस दें।
पार्टनर को एक अच्छा सा नोट लिखकर दें।
पार्टनर के साथ कहीं घूमने जाएं।
आमने सामने पार्टनर से बात करें और अपना प्यार जताएं।
पार्टनर को कोई स्पेशल अनोखा गिफ्ट दें।
पार्टनर को फ्लोर सेंड करें।
इनके अलावा भी बहुत सारे तरीके हैं, आप अपने हिसाब से अपने साथी को गिफ्ट देकर अपना रिश्ता और गहरा बना सकते हैं। इनमें से कोई भी तरीका अपनाएं पर आखिर में पाटनर को वैलेंटाइन नोट जरूर लिखें।

     मुख्य वेलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है इससे पहले भी 7  से 10 दिन तक वेलेंटाइन डे मना सकते हैं जो इस प्रकार हैं।

     हालाँकि इनको बहुत कम लोग मनाते हैं लेकिन आप इनसे वैलेंटाइन को और ज्यादा बेहतर बना सकते हैं।


--जुमेदीन खान
--------------

                   (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-सपोर्ट मी इंडिया.कॉम)
                  ----------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-13.02.2022-रविवार.