II छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती II-निबंध क्रमांक-3

Started by Atul Kaviraje, February 19, 2022, 06:18:44 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                II छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती II
                                           निबंध क्रमांक-3
                              -----------------------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१९.०२.२०२२-शनिवार, छत्रपती श्री शिवाजी महाराज जयंती है. "छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी 1630 को मराठा परिवार में हुआ था। उनके जन्मदिवस के अवसर पर ही हर साल 19 फरवरी को भारत में छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती मनाई जाती है। यह साल इस महान मराठा की 391वीं जयंती के रूप में मनाया जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार ने तो इस दिन को राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।" मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन कवी-कवयित्रीयोको इस सु-अवसर पर मेरी अनेक हार्दिक शुभेच्छाये . आईए इस सुनहरे दिवस पर पढते है लेख,निबंध,भाषण,शुभेच्छाये,स्टेटस,कोट्स,शायरी,सु-विचार एवं अन्य महत्त्वपूर्ण जानकारी.

                   छत्रपति शिवाजी महाराज निबंध

     छत्रपति शिवाजी महाराज भारतीय इतिहास के सबसे महान आदर्श राजा थे। उनका जन्म 19 फरवरी 1630 को पुणे जिले के शिवनेरी किले में हुआ था। उनकी माता का नाम जीजाबाई और उनके पिता का नाम शाहजीराजे भोसले था। शिवराय का बचपन बहुत ही उथल-पुथल भरा रहा। बारह साल की उम्र में, उन्होंने अपनी मां जिजाऊ और शाहजी राजा द्वारा नियुक्त एक प्रसिद्ध शिक्षक की देखरेख में कई कला और भाषाएं सीखीं।

     महाराष्ट्र का अधिकांश भाग अहमदनगर के निज़ाम और बीजापुर के आदिलशाह के नियंत्रण में था। इससे लड़ने के लिए और लोगों को हमेशा के लिए जुल्म से मुक्त करने के लिए, शिवराय ने स्वराज्य का पवित्र कार्य किया। उन्होंने पंद्रह वर्ष की अल्पायु में तोरण किले पर विजय प्राप्त की और स्वराज्य का तोरण बांधा। शिवराय भले ही युवा थे, लेकिन उनका दिमाग बहुत तेज था और उन्होंने महाराष्ट्र में स्वराज्य के लिए आत्मबलिदान देने वाले मावलोंकी फौज का निर्माण किया। शिवराय ने बीजापुर के दरबार को सत्ता के बजाय एक चाल से धूल चटा दी थी, उसमें खास करके ताकतवर सरदार अफजल खान।

     उनके जीवन की हर घटना महाराष्ट्र को प्रेरित करती है। शिवाजी महाराज ने छापामार युद्ध की तकनीक अपनाकर कई किलों पर विजय प्राप्त की। इस तकनीक का उपयोग करते हुए उन्हें घने जंगल पहाड़ी किलों और सह्याद्री पहाड़ों में लोगों का पूरा समर्थन मिला। शिवाजी महाराज ने वंनदुर्ग गिरिदुर्ग जलदुर्ग नामक तीन प्रकार के किलों का निर्माण कराया और लोगों में देशभक्ति और विश्वास जगाया।

     शिवराय की अंग्रेजी उपलब्धियों और पुर्तगाल ने एक मजबूत हथियार बनाया जिससे डरना चाहिए। शिवाजी महाराज को भारतीय आरमार का जनक कहा जाता है उन्होंने अपने स्वराज्य में कभी भेदभाव नहीं किया। उन्होंने संतों और विद्वानों का सम्मान किया और मंदिरों और मस्जिदों की रक्षा की। महिलाओं का सम्मान करने वाला यह हिंदवीस्वराज्य संस्थापक, आदर्श पुत्र, अजेययोद्धा,कुशल संगठनकर्ता, प्रजा का संरक्षक, दुष्टों का संहारक, युगपुरुष, हिंदूधर्म नायक, महान राष्ट्रीय नायक, 3 अप्रैल, 1680 को अपनी अनुठी छाप इस भूमी पर छोडकर, अपनी प्रजा को दुःख के महासागर मे छोडकर अनंत में विलीन हो गए।

--प्रीतम संसारे
-------------

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-ग्यान जेनिक्स.कॉम)
                     ------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-19.02.2022-शनिवार.