II छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती II-स्पीच क्रमांक-6

Started by Atul Kaviraje, February 19, 2022, 06:31:30 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                II छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती II
                                             स्पीच क्रमांक-6
                              -----------------------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१९.०२.२०२२-शनिवार, छत्रपती श्री शिवाजी महाराज जयंती है. "छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी 1630 को मराठा परिवार में हुआ था। उनके जन्मदिवस के अवसर पर ही हर साल 19 फरवरी को भारत में छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती मनाई जाती है। यह साल इस महान मराठा की 391वीं जयंती के रूप में मनाया जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार ने तो इस दिन को राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।" मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन कवी-कवयित्रीयोको इस सु-अवसर पर मेरी अनेक हार्दिक शुभेच्छाये . आईए इस सुनहरे दिवस पर पढते है लेख,निबंध,भाषण,शुभेच्छाये,स्टेटस,कोट्स,शायरी,सु-विचार एवं अन्य महत्त्वपूर्ण जानकारी.

                  शिवाजी के जयंती के लिए बेहतरीन स्पीच

     वर्ष 1869 में, महात्मा ज्योतिराव फुले ने रायगढ़ में शिवाजी महाराज की समाधि की खोज की और मराठा योद्धा के जीवन पर पहला और सबसे लंबा गीत लिखा। शिवाजी जयंती की शुरुआत महात्मा ज्योतिराव फुले ने 1870 में की थी, जिसका पहला आयोजन पुणे में हुआ था। तब से, शिवाजी जयंती समारोह का बड़े पैमाने पर विस्तार हुआ है। इसके बाद, शिव जयंती के माध्यम से बाल गंगाधर तिलक ने ब्रिटिश काल में लोगों को एकजुट करने का काम किया। 20 वीं शताब्दी में, बाबासाहेब अम्बेडकर ने भी शिव जयंती मनाई और शिवाजी जयंती के कार्यक्रम के दो बार अध्यक्ष थे।

     शिव जयंती के नाम से प्रसिद्ध छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती हर साल 19 फरवरी को मनाई जाती है। यह दिन मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती के रूप में मनाया जाता है। यह महाराष्ट्र राज्य में एक भव्य पैमाने पर मनाया जाता है। शिवाजी जयंती को महाराष्ट्र में बैंक अवकाश माना जाता है। यह त्योहार 19 फरवरी को मनाया जाता है और यह महारास्ट्र के लोगों के लिए एक सार्वजनिक अवकाश है। कुछ लोग हिंदू कैलेंडर के अनुसार शिवाजी जयंती भी मनाते हैं, हालांकि, ज्यादातर लोग इसे हर साल 19 फरवरी को मनाते हैं।

                   शिवजयंती की शुरुआत किसने की?

     महात्मा ज्योतिबा फुले: शिवजयंती की शुरुआत महात्मा ज्योतिबा फुले ने की थी। महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, तेलंगाना और अन्य राज्यों में भी बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी 1630 को शिवनेरी किले में हुआ था।

               महाराष्ट्र में शिवाजी जयंती कैसे मनाई जाती है?

     शिव जयंती या शिवाजी जयंती भारतीय राज्य महाराष्ट्र का एक त्योहार और सार्वजनिक अवकाश है। यह त्योहार 19 फरवरी को मराठा सम्राट, शिवाजी की जयंती के रूप में मनाया जाता है। यह त्यौहार महाराष्ट्र के बाहर कुछ हद तक मनाया जाता है।

                    कब है शिवाजी जयंती

     हर साल 19 फरवरी को शिवाजी महाराज जयंती मनाई जाती है। महाराष्ट्र के लोग इस बहुत धूम-धाम से सेलिब्रेट करते हैं

--Written by - जनसत्ता ऑनलाइन
--Edited by - रुपम  सिन्हा
----------------------------------

                       (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-जनसत्ता.कॉम)
                      -------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-19.02.2022-शनिवार.