IIछत्रपति शिवाजी महाराज जयंतीII-कोट्स क्रमांक-1

Started by Atul Kaviraje, February 19, 2022, 06:33:14 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                  IIछत्रपति शिवाजी महाराज जयंतीII
                                            कोट्स क्रमांक-1
                                ---------------------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१९.०२.२०२२-शनिवार, छत्रपती श्री शिवाजी महाराज जयंती है. "छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी 1630 को मराठा परिवार में हुआ था। उनके जन्मदिवस के अवसर पर ही हर साल 19 फरवरी को भारत में छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती मनाई जाती है। यह साल इस महान मराठा की 391वीं जयंती के रूप में मनाया जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार ने तो इस दिन को राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।" मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन कवी-कवयित्रीयोको इस सु-अवसर पर मेरी अनेक हार्दिक शुभेच्छाये . आईए इस सुनहरे दिवस पर पढते है लेख,निबंध,भाषण,शुभेच्छाये,स्टेटस,कोट्स,शायरी,सु-विचार एवं अन्य महत्त्वपूर्ण जानकारी.

     Shivaji Jayanti quotes hindi 2022: Chhatrapati Shivaji maharaj Jayanti will be celebrated with great enthusiasm all over the country on 19th February 2022. For spreading love and respect for you can share with your friends and family on Facebook and WhatsApp. We hope you enjoy the collection of great shivaji maharaj thoughts in hindi, shivaji quotes in hindi, shivaji status in hindi, shiv jayanti status in hindi.

     Known as the founder of the Marathi Empire and an ideal ruler, Chhatrapati Shivaji Raje Bhosale is tolerant king. Using the method of guerrilla poetry adapted in the hills and valleys of Maharashtra to fight the enemy, he fought against the then Adilshahi of Bijapur, the Nizamshahi of Ahmednagar and the mighty Mughal Empire, and sowed the seeds of the Marathi Empire.

जब आप उत्साही होते हैं,
तो पहाड़ भी मिट्टी के ढेर जैसा दिखता है।
--छत्रपति शिवाजी महाराज

प्रतिशोध मनुष्य को जलाती रहती है,
संयम ही प्रतिशोध को काबू करने का उपाय होता है।"
--शिवाजी महाराज अमर रहें.

यहां तक ​​कि अगर सभी के हाथों में एक तलवार थी,
तो वह इच्छाशक्ति है जो सरकार स्थापित करती है।
--छत्रपति शिवाजी महाराज

जय भवानी जय शिवाजी।
सर्वप्रथम राष्ट्र,
फिर गुरु,
फिर माता-पिता,
फिर परमेश्वर अतः
पहले खुद को नहीं राष्ट्र
को देखना चाहिए।
--छत्रपति शिवाज महाराज.

नारी के सभी अधिकारों में,
सबसे महान अधिकार
माँ बनने का है.
--छत्रपति (शिवाजी महाराज)

बिना रुके हर कठिनाई में कदम बढ़ाना,
आसान नहीं है, मातृभूमि पर शीश चढ़ाना.
--शिवाजी महाराज जयंती की शुभकामनाएं

एक साहसी और बहादुर आदमी भी
विद्वान और बुद्धिमान के सम्मान में झुकता है।
क्योंकि साहस भी ज्ञान और ज्ञान से आता है।
--छत्रपति शिवाजी महाराज.

आपके दृढ़ विश्वास,दृढ़ संकल्प और जुनून से
दुश्मनों के सबसे मजबूत को हराया जा सकता है।
--छत्रपति शिवाजी महाराज.

--AUTHOR UNKNOWN
-------------------------

                       (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-सब इन हिंदी.कॉम)
                      -----------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-19.02.2022-शनिवार.