II अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस II-लेख क्रमांक-5

Started by Atul Kaviraje, March 08, 2022, 12:11:53 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                  II अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस II
                                            लेख क्रमांक-5
                                -------------------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-०८.०३.२०२२, मंगलवार है. यह दिन "जागतिक महिला दिवस" के नाम से भी जाना जाता है. "प्रत्येक वर्ष 8 मार्च पुरे विश्व में महिलाओं के योगदान एवं उपलब्धियों की तरफ लोगो का ध्यान क्रेंदित करने के लिए महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है, महिला दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य नारी को समाज में एक सम्मानित स्थान दिलाना और उसके स्वयं में निहित शक्तियों से उसका ही परिचय कराना होता है।" मराठी कविताके मेरे सभी भाई-बहन, कवी-कवयित्रीयोको इस दिन कि मेरी हार्दिक शुभेच्छाये. आईए पढते है, इस दिन पर लेख, जIनकारी,निबंध,भाषण,शायरी,शुभकामनाये,स्टेटस इत्यादी.

                 अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2022 निबंध, भाषण, महत्व---

     अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया जाता है, थीम, महत्व, निबंध, भाषण, स्पीच, विषय, स्लोगन व नारे (International Women's Day 2022--Quotes, Slogan, Theme, History, Events)

     अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस सुनने में तो बहुत अच्छा लगता है, परंतु जब इस मुद्दे पर एकांत में विचार किया जाए, तो मन में एक सवाल जन्म लेता है कि आखिर ऐसी क्या दिक्कत थी, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं को सम्मान देने के लिए एक दिन की घोषणा करनी पड़ी?? क्या इसका उद्देश्य शुरुआत से ही केवल महिलाओं को सम्मान देना था, या उन्होने अपनी परेशानियों से तंग आकार आक्रोश में इस दिन को मनाना शुरू किया?? क्या भारत की ही तरह संपूर्ण विश्व में भी महिलाओं को अपने अधिकार अपने सम्मान को पाने के लिए चुनोतियों का सामना करना पड़ा ?? आज हम अपने इस आर्टिकल से आपके इन सवालों का जवाब देने और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के संबंध में संपूर्ण जानकारी देने का प्रयत्न कर रहे है, उम्मीद करते है कि यह आपके लिए उपयोगी होगा.

=========================================
                               Table of Contents---   
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर निबंध (International Women's Day in Hindi)
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस इतिहास, कब और क्यों मनाया जाता है (International Women's Day History)
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का उद्देश्य एवं महत्व (International Women's Day Objective and Importance)
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2022 (International Women's Day 2022)
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस थीम (International Women's Day Theme)
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कैसे मनाया जाता है (How to Celebrate International Woman's Day)
अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस भाषण (International Women's Day Speech)
अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस अनमोल वचन (International Women's Day Quote)
अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस स्लोगन नारे (International Women's Day Slogan)
=========================================

     अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर निबंध (International Women's Day in Hindi)---

नाम- अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस
कब मनाया जाता है- 8 मार्च
शुरुआत कब हुई- सन 1911 में
शुरुआत कहां हुई- न्यूयॉर्क
इस साल कौन सा महिला दिवस है- 111 वां
विषय 2022   जल्द ही घोषित किया जायेगा


--कर्णिका
----------

                     (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन)
                    ---------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-08.03.2022-मंगळवार.