II होली II-निबंध क्रमांक-12

Started by Atul Kaviraje, March 18, 2022, 01:16:47 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                              II होली II
                                           निबंध क्रमांक-12
                                         ------------------

मित्रो,

      कल दिनांक-१७.०३.२०२२, गुरुवार था.  "होली एक ऐसा रंगबिरंगा त्योहार है, जिस हर धर्म के लोग पूरे उत्साह और मस्ती के साथ मनाते हैं। प्यार भरे रंगों से सजा यह पर्व हर धर्म, संप्रदाय, जाति के बंधन खोलकर भाई-चारे का संदेश देता है। ". हिंदी कविताके मेरे सभी भाई-बहन, कवी-कवयित्रीयोको होली के इस पावन पर्व की अनेक हार्दिक शुभकामनाये. आईए पढते है, लेख, महत्त्व, जIनकारी, निबंध, शायरी, बधाई संदेश, शुभकामनाये एवं अन्य.

                    होली पर 10 लाइन का निबंध

     इस लेख में आपको 10 Lines On Holi in Hindi, होली पर दस वाक्य, Some Lines on Holi in Hindi, Holi Par Nibandh 10 Line, Holi Essay in Hindi 10 Lines, Holi Par 10 Line, Essay on Holi in Hindiआदि की जानकारी मिलेगी। तो लेख को अंत तक पूरा पढ़ें और मेरे प्रिय त्योहार होली से संबंधित जानकारी प्राप्त करें।

                     10 Lines on Holi in Hindi

     होली का त्यौहार प्राचीन काल से ही मनाया जाता आ रहा है और इसे मनाने वालों की संख्या करोड़ों में है और सम्पूर्ण भारत में होली का त्यौहार मनाया जाता है। हिंदू धर्म में होली का त्योहार मनाया जाता है। होली की खुशियां को बांटने के लिए सभी हिन्दू धर्म के लोग आस पड़ोस के लोगों के घरों में जाकर रंगों से खेलते है, मीठे पकवान बनाते है और होली का त्यौहार होलिका दहन से लेकर अगले दिन होली तक मानाया जाता है।

     होली के दिन सरकारी अवकाश होता है। सभी प्रकार के संस्थान, कार्यस्थल, स्कूल, कॉलेज आदि में छोटी होली के दिन होली मनाई जाती है। होली की शुरुआत छोटे बच्चों से लेकर बड़े बूढ़े तक करते है। छोटे बच्चे गुब्बारे में पानी भर कर किसी के भी ऊपर फेंक देते है और बुरा न मानो होली है कह कर आगे बढ़ जाते है।

     होली के दिन लोगों को उनकी जरूरतों के हिसाब से होली पर 10 लाइन और पंक्तियाँ लिखी गयी है जिसकी वजह से आपको होली की पूरी जानकारी कुछ शब्दों में मिल जाएगी। होली पर निबंध कुछ शब्दों में लिखा गया है जो की आपको पढ़ने पर अच्छा लगेगा और हो सके तो होली की कविताएं को सोशल मीडिया पर साझा भी कर देना।

     यहां आपको होली पर हिंदी और इंग्लिश में 10 पंक्तियां (10 Lines on Holi in Hindi and English) मिलेगी। दोस्तों, यह 10 Points About Holi in Hindi For Class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 के विद्यार्थियों के लिए लिखी गई है। आज के इस लेख में हमने होली से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को 10 Lines (दस वाक्यों) में लिख दिया है। होली त्यौहार के बारे में उन 10 पंक्तियाँ निम्नलिखित है।

                Holi Par Nibandh 10 Line in Hindi

1. प्राचीन काल से ही होली भारत के मुख्य और प्राचीन त्योहारों में से एक है।
2. हिंदु धर्म के लोग होली का त्यौहार मानते है।
3. होली को रंगों और खुशियों का त्योहार भी कहा जाता है।
4. होली का त्यौहार प्रत्येक वर्ष फाल्गुन मास में मनाया जाता है।
5. होली का पर्व को 2 दिन तक मनाया जाता है।
6. होली के दिन पहले ही होलिका दहन किया जाता है।
7. होली के दूसरे दिन धुलेंडी को मनाया जाता है रंगों से खेला जाता है।
8. होली का पर्व अच्छाई की बुराई पर जीत का पैगाम है।
9. होली त्यौहार को मनाने के पीछे हिरण्यकश्यप, प्रहलाद और श्री हरी की कथा है।
10. होली का त्यौहार खुशियों का त्यौहार है।


--हिंदीपरिचय टीम
-----------------

                     (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदीपरिचय.कॉम)
                    ----------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-18.03.2022-शुक्रवार.