II होली II-प्रश्न - उत्तर

Started by Atul Kaviraje, March 18, 2022, 01:27:02 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                            II होली II
                                            प्रश्न - उत्तर
                                          -------------

मित्रो,

      कल दिनांक-१७.०३.२०२२, गुरुवार था.  "होली एक ऐसा रंगबिरंगा त्योहार है, जिस हर धर्म के लोग पूरे उत्साह और मस्ती के साथ मनाते हैं। प्यार भरे रंगों से सजा यह पर्व हर धर्म, संप्रदाय, जाति के बंधन खोलकर भाई-चारे का संदेश देता है। ". हिंदी कविताके मेरे सभी भाई-बहन, कवी-कवयित्रीयोको होली के इस पावन पर्व की अनेक हार्दिक शुभकामनाये. आईए पढते है, लेख, महत्त्व, जIनकारी, निबंध, शायरी, बधाई संदेश, शुभकामनाये एवं अन्य.

                 होली के त्यौहार से संबंधित प्रश्न निम्नलिखित है।

प्रश्न: होली कब है 2022 में?

उत्तर: होली 2022 में 18 मार्च को मनाई जाने वाली है।

प्रश्न: होली किस दिन मनाई जाएगी 2022 में?

उत्तर: होली 2022 में 18 मार्च शुक्रवार के दिन मनाई जाएगी।

प्रश्न: होलिका दहन कितने बजे है?

उत्तर: प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी होलिका दहन होगा। इस बार होलिका दहन 17 मार्च को रात्रि 9 बज कर 03 मिनट (09:03pm) से 10 बज कर 13 मिनट (10:13 PM) तक होगा। इसी समय आप होलिका का दहन करें तो ये शुभ माना जाएगा। होलिका दहन के लिए पूर्णिमा तिथि 17 मार्च से 18 मार्च तक रहेगी। 17 मार्च के दिन 01 बजकर 29 मिनट (01:29 pm) से 18 मार्च दिन में 12 बजकर 46मिनट (12:46 pm) तक रहेगा।

प्रश्न: होली दहन कब है 2022 में?

उत्तर: होली दहन 2022 में 17 मार्च को है 17 मार्च गुरुवार का दिन है।

प्रश्न: होली कब जलाई जाएगी?

उत्तर: होली 17 मार्च 2022 गुरवार के दिन रात्रि 09 बजे से लेकर 10 बजे के बीच जलायी जाएगी।

प्रश्न: होली फाग कब है?

उत्तर: फाग फरवरी के अंत में व मार्च की शुरुआत में मनाया जाता है।

प्रश्न: फागुन कब लग रहा है 2022 में?

उत्तर: हिन्दू माह के अनुसार

पौष : सोमवार 20 दिसम्बर 2021 से सोमवार 17 जनवरी 2022 तक रहेगा।
माघ : मंगलवार, 18 जनवरी 2022 से बुधवार, 16 फरवरी 2022 तक रहेगा।
फाल्गुन : वीरवार , 17 फरवरी 2022 से शुक्रवार , 18 मार्च 2022 तक रहेगा।

प्रश्न: होली का त्यौहार क्यों मनाया जाता है?

उत्तर: होली का त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत का त्यौहार है। इस दिन राजा हिरण्यकश्यप जो की नास्तिक थे उनके पुत्र प्रह्लाद की मृत्यु का षड्यंत्र रचा गया था। हिरण्यकश्यप के आदेश पर बहन होलिका जिसे वरदान था की अग्नि उसका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी इसी बात का फायदा उठा कर प्रहलाद को मारने के लिए होलिका उसे लेकर अग्नि में प्रवेश कर गयी लेकिन भगवान को कुछ ओर ही मंजूर था। अग्नि प्रहलाद को तो कुछ नहीं कर पायी लेकिन होलिका का दहन हो गया और इस प्रकार होलिका दहन व उसके अगले दिन होली का त्यौहार मनाया जाने लगा।

प्रश्न: होली कौन सी दिशा में है?

उत्तर: होली अग्नि दक्षिण पश्चिमी दिशा की तरफ जाए तो ये बहुत ही षुव समाचार माना जाता है।

प्रश्न: हिन्दू नववर्ष कब मनाया जाएगा?

उत्तर: आमतौर पर हम 1 जनवरी से नया साल शुरू करते है लेकिन हिन्दू धर्म के अनुसार हिन्दू नववर्ष चैत्र महीने की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होती है। कथाओं के अनुसार संसार के रचयिता ब्रह्मा जी ने इसी दिन दुनिया की रचना की शुरुआत की थी।

                          निष्कर्ष

     उम्मीद करता हूँ की आपको होली पर 10 लाइन अच्छी लगी होंगी और उम्मीद की जा सकती है कि आपको होली की सम्पूर्ण जानकारी मिल ही गयी होगी। हो सके तो आप होली की शुभकामनाओं को अपने दोस्तों आदि में साझा जरूर करना जिससे होली की खुशियाँ सब में जा सके।


--हिंदीपरिचय टीम
-----------------

                     (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदीपरिचय.कॉम)
                    ----------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-18.03.2022-शुक्रवार.