II होली II-शुभकामनाएँ क्रमांक-1

Started by Atul Kaviraje, March 18, 2022, 01:30:30 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                              II होली II
                                        शुभकामनाएँ क्रमांक-1
                                      ----------------------

मित्रो,

      कल दिनांक-१७.०३.२०२२, गुरुवार था.  "होली एक ऐसा रंगबिरंगा त्योहार है, जिस हर धर्म के लोग पूरे उत्साह और मस्ती के साथ मनाते हैं। प्यार भरे रंगों से सजा यह पर्व हर धर्म, संप्रदाय, जाति के बंधन खोलकर भाई-चारे का संदेश देता है। ". हिंदी कविताके मेरे सभी भाई-बहन, कवी-कवयित्रीयोको होली के इस पावन पर्व की अनेक हार्दिक शुभकामनाये. आईए पढते है, लेख, महत्त्व, जIनकारी, निबंध, शायरी, बधाई संदेश, शुभकामनाये एवं अन्य.

                       होली की शुभकामनाएँ

     Holi ki Hardik Shubhkamnaye : दिल से देसी पर पधारे सभी आगंतुको को होली की ढेरों शुभकामनाएं , हम सभी जानते है होली भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक त्यौहार है, जिसे बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. इस त्यौहार को रंगों का त्यौहार भी कहा जाता है, प्रकृति में शामिल सभी रंगों को आप इस त्यौहार पर बखूबी रूप से देख सकते है.

     यदि हम इस त्यौहार की ख़ास बात कहे तो ये कहना गलत नही होगा की इस त्यौहार को एक गरीब व्यक्ति भी उतनी ही धूम-धाम से मनाता है जितना एक आमिर आदमी. होली का त्यौहार हमें मिलजुल कर रहना सिखाता है (Holi Ki Shubhkamnaye) और इस पर बिखरने वाले रंग हमें सिखाते है कि हमारी जिंदगी भी हर तरह के रंगों से भरी है जिसे हमें ख़ुशी ख़ुशी जीना चाहिए.

     जीवन में हमें हर रंग कुछ न कुछ जरुर सिखाता है, कभी ये रंग गम के हो सकते है तो कभी ख़ुशी के. होली के त्यौहार को लेकर बहुत सारी बाते की जाती है, जैसे सभी एक रंग में रंग जाना, यानि हर रंग हमारा है रंग हमें कभी नही बाट सकते. होली वेसे तो हिन्दू धर्म का त्यौहार है पर इसे किसी और धर्म को मानने वाले लोग भी बढ़ी धूम धाम से मानते है और होली की शुभकामनाएँ बाटते है.

     इसी त्यौहार की खास शुभकामनाएँ हम आपके लिए लाये है, जिसे हमने नाम दिया है Holi Ki Shubhkamnaye, जिसमे आपको मिलेंगे ढेरो होली शुभकामना सन्देश और सहत ही साथ आप भी Holi Message in Hindi पढ़े सकते है.

     आपको हम इस लेख में Holi Shubhkamna message Image भी उपलब्ध करवा रहे ताकि आप अपने अपनों और परिजनों से साथ होली images भी शेयर कर सके.

                 Holi ki Hardik Shubhkamnaye

अच्छा हुआ जो गुजर गया फरवरी महिना
ये अंग्रेजी मोहब्बत का महिना था साहब...
राधा कृष्ण का प्रेम तो अब चढ़ेगा,
रसिया पर फागुन का रंग जब चढ़ेगा

प्यार के रंग से भरो पिचकारी
स्नेह के रंग से रंग दो दुनिया सारी
ये रंग ना जाने जात ना कोई बोली
--मुबारक हो आपको होली

मथुरा की खुशबू,
गोकल का हार,
वृन्दावन की सुगंध,
बरसाने का प्यार,
--मुबारक हो आपको होली का त्यौहार!

अपनों से अपनों को मिलाती है होली
खुशियों के रंग लाती है होली
बरसों से बिछड़ें हैं जो उन सबको मिलाती है होली
--मेरी तरफ से आप सबको हैप्पी होली


--दिल से देसी टीम
------------------

                     (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दिल से देसी.इन)
                    ---------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-18.03.2022-शुक्रवार.