जन्मतः अपंग-लेखक, प्रेरणादायी वक्ता-निक व्युजेसिक

Started by Atul Kaviraje, May 15, 2022, 12:46:22 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                               जन्मतः अपंग-लेखक, प्रेरणादायी वक्ता
                                           "निक व्युजेसिक"
                                  बेहद प्रेरक कथन-अनमोल विचार
                             ------------------------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     "मार्गदर्शक विचार" या मालिके-अंतर्गत आज ऐकुया, जन्मतः अपंग -लेखक, प्रेरणादायी वक्ता "निक व्युजेसिक" यांचे अनमोल विचार. (विचार पुष्प क्रमांक-239)

     बिना हाथ-पाँव का आदमी लाइफ में क्या कर सकता है????
जवाब है- "कुछ भी" और ये जवाब है निक व्युजेसिक का, जिनका जन्म एक बेहद rare disorder tetra-amelia syndrome के साथ हुआ था, जिसमे जन्म से ही बच्चे को हाथ-पाँव नहीं होते हैं। बावजूद इसके निक अपनी ज़िन्दगी से निराश नहीं हुए बल्कि अपनी जिंदादिली से वे करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा बन गए। आइये आज हम उनके प्रेरणादायक विचारों के बारे में जानते हैं।

Name- Nicholas James Vujicic / निकोलस जेम्स व्युजेसिक
Born- 4 December 1982  Melbourne, Australia
Occupation- Author, Motivational Speaker
Nationality   - Australian
Achievement- इतनी बड़ी disability के बावजूद कोई मुस्कुरा भर दे तो वो भी achievement बन जाती...लेकिन निक की बात ही क्या है...वो न सिर्फ खुद मुस्कुराते हैं बल्कि अपने काम से लाखों लोगों के जीवन में मुक्सान बिखेर देते हैं.
वे 8 किताबे लिख चुके हैं और उनकी किताब Life Without Limits 30 भाषाओँ में अनुवादित हो चुकी है. साथ ही वे दुनिया भर में बतौर Motivational Speaker travel करते हैं और लोगों की इंस्पायर करे हैं.

     एक समय Guinness world record for most hugs in one hour का रिकॉर्ड भी निक के पास ही था.

                             " मार्गदर्शक विचार पुष्प क्रमांक-239"
                            -----------------------------------

--Quote 1: If you can't get a miracle, become one.

--अगर आपके साथ चमत्कार नहीं हो सकता, तो खुद एक चमत्कार बन जाइए।

--निक व्युजेसिक.

                        (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-अच्छी खबर.कॉम)
                       ------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-15.05.2022-रविवार.