नारी शक्ति की प्रतीक-मलाला युसुफ़ज़ई

Started by Atul Kaviraje, May 28, 2022, 01:00:46 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        नारी शक्ति की प्रतीक
                                         "मलाला युसुफ़ज़ई"
                                           अनमोल विचार
                                      ----------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     "मार्गदर्शक विचार" या मालिके-अंतर्गत आज ऐकुया, नारी शक्ति की प्रतीक "मलाला युसुफ़ज़ई" यांचे अनमोल विचार. (विचार पुष्प क्रमांक-252)

     मैं शिक्षा प्राप्त करुँगी- चाहे घर में, स्कूल में या कहीं और!

     जिस उम्र बच्चे  पढाई-लिखाई और खेल-कूद में व्यस्त होते हैं उस छोटी सी उम्र में एक लड़की शिक्षा को अपना हथियार बना दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादियों से लोहा ले रही थी।

     उसे किसी का भय नहीं था... मौत का भी नहीं! और जब एक तालिबानी आतंवादी ने  उसे  point blank  range से गोली मारी तो भी वो डरी नहीं, उसने मौत को हरा दिया और सभी को education का हक दिलाने के लिए अपनी जंग जारी रखी।

     वो लड़की थी – मलाला युसुफ़ज़ई, जिसे मात्र 17 साल की उम्र में Nobel Peace Prize से नवज़ा गया। आइये आज हम उस साहसी-निर्भीक- निडर लड़की  के inspiring thoughts जानते हैं।

Name- Malala Yousafzai /  मलाला युसुफ़ज़ई
Born- 12 July 1997 (age 18)-Mingora, Khyber Pakhtunkhwa, Pakistan
Occupation- Student, humanitarian, social activist, former blogger for BBC Urdu
Nationality   - Pakistani
Achievement- तालिबान के विरोध के बावजूद लड़कियों की शिक्षा के लिए संघर्ष किया। Youngest Person to win Nobel PeacePrize, Honorary Canadian citizenship, National Youth Peace Prize, Sakharov PrizeSimone de Beauvoir Prize.


                              " मार्गदर्शक विचार पुष्प क्रमांक-252"
                             -----------------------------------


--Quote 1: One book, one pen, one child, and one teacher can change the world.

--In Hindi: एक किताब, एक कलम, एक बच्चा, और एक शिक्षक दुनिया बदल सकते हैं।

--मलाला युसुफ़ज़ई.

                        (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-अच्छी खबर.कॉम)
                       ------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-28.05.2022-शनिवार.