निबंध-क्रमांक-2-यातायात की समस्या और समाधान

Started by Atul Kaviraje, August 31, 2022, 11:54:19 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                         "निबंध"
                                        क्रमांक-2
                                       ----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है-"यातायात की समस्या और समाधान"

     जल यातायात – बड़े बड़े गहरे समुद्र पर भी मानव ने यातायात संभव कर दिखाया है. छोटी छोटी नौकाओं ने आज बड़े बड़े जहाज, क्रूज की जगह ले ली है. समुद्र में बड़े बड़े जहाज में घूमना पर्यटकों की भी पसंद होता है. समुद्र में तैरते ये जहाज किसी आलिशान होटल की तरह होते है, जिसमें सारी सुख सुविधा होती है. इन जहाज से एक जगह से दुसरे जगह जाने में समय जरुर लगता है, लेकिन यात्रा काफी रोचक होती है. क्रूज भी आजकल काफी प्रचलित है, जो नदी, तालाब में लोगों को सैर कराते है. क्रूज में आजकल लोग पार्टी भी आयोजित करते है, जिसमें अलग अनुभव होता है. कश्मीर, केरल में तो वोट हाउस होते है, जो किसी झील या तालाब पर होते है, जिसमें जितने दिन चाहो रह सकते हो. बड़े बड़े जहाज आयात नियात का भी अच्छा साधन होते है. एक देश से दुसरे देश बड़े बड़े सामानों को आयात नियात विशाल जहाज के द्वारा ही किया जाता है.

     जल यातायात से होने वाली समस्या –

     बड़े बड़े जहाज समुद्र में चलते है, कई बार ये ख़राब हो जाते है, और बीच समुद्र में ही खड़े हो जाते है. इन जहाज में रखा तेल, गैस का स्त्राव समुद्र में होने लगता है, जिससे समुद्र में रहने वाले जीवों की जान पर खतरा बन जाता है. ऐसे घटना हमें आये दिन न्यूज़ में सुनाई देती है, पिछले साल मुंबई के पास भी ऐसा हुआ था, जिसमें आयल था, जो समुद्र में जा मिला था. इससे लाखों करोड़ों का नुकसान हुआ था.
समुद्र में गंदगी होती है, जिससे प्रकति को नुकसान होता है.
समुद्र में रहने वाली कई बड़ी प्रजाति विलुप्त होते जा रही है.

     जल यातायात की समस्या का समाधान –

लम्बी दुरी तय करने वाले जहाज में तकनिकी खराबी न हो इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए.
जहाज की कैपेसिटी के हिसाब से ही उसमें समान रखना चाहिए.
जहाज से समुद्र में रहने वाले जीव जंतु को नुकसान नहीं होना चाइये.

--अनुभूती
(जून २१, २०२२)
---------------

             (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन/निबंध-एसे-हिंदी)
             -----------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-31.08.2022-बुधवार.