निबंध-क्रमांक-4-यातायात की समस्या और समाधान

Started by Atul Kaviraje, September 02, 2022, 08:37:40 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                         "निबंध"
                                        क्रमांक-4
                                       ----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है-"यातायात की समस्या और समाधान"

     सड़क यातायात से होने वाली समस्या का समाधान –

यातायात नियमों का ज्ञान सभी को होना चाहिए, जिससे सड़क दुर्घटना की दर कम हो सके.
धुएं वाली गाड़ी को नहीं चलाना चाइये, साथ ही हो सके हो कम दुरी के लिए साइकिल का प्रयोग करें, या पब्लिक ट्रासपोर्ट का उपयोग करें. इससे हर गाड़ी में अलग अलग पेट्रोल डीजल भी नहीं लगेगा.
सड़क बनाने के लिए वन तो काटे जाते है, लेकिन एक अच्छा नागरिक होने के नाते आपको एक पोधा भी लगाना चाहिए.
यातायात नियम का पालन सभी नागरिक हो करना ही चाइये.

     यातायात समस्या होने का कारण – बढती जनसंख्या--

हमने उपर यातायात समस्या के बारें में जिक्र किया है, यातायात समस्या का कारण एक तरह से देश और दुनिया में बढती जनसंख्या भी है. एक समय था जब लोग पैदल ही अपने गंतव्य तक पहुँच जाते थे. लेकिन जैसे-जैसे दुनिया में जनसंख्या बढती जा रही है यातायात की डिमांड भी बढती जा रही है और आज कल तो हर घर में दो पहिया वाहन है. अगर हमें एक किलोमीटर भी जाना होता है तो हम दोपहिया वाहन का इस्तेमाल करते हैं. इसी वजह से आज यातायात समस्या लगातर बढती जा रही है.

     यातायात साधन का लाभ हम तभी ले सकते है, जब उसे हम सही ढंग से उपयोग करें. आज हम अगर वातावरण को स्वच्छ रखेंगें, तभी तो अपनी आने वाली पीढ़ी को हम सुंदर वातावरण दे पायेंगें.

--अनुभूती
(जून २१, २०२२)
---------------

             (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन/निबंध-एसे-हिंदी)
             ----------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-02.09.2022-शुक्रवार.