निबंध-क्रमांक-13-घर की साफ़ सफाई करने के टिप्स

Started by Atul Kaviraje, September 11, 2022, 11:04:08 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "निबंध"
                                      क्रमांक-13
                                     -----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है-"घर की साफ़ सफाई करने के टिप्स"

     घर की साफ सफाई की ज़िम्मेदारी सिर्फ घर की औरतों की नहीं होती है, घर में रहने वाले हर एक सदस्य की इसमें पूर्ण सहभागिता होती है. घर की औरतों को सफाई की ज़िम्मेदारी सभी सदस्यों के बीच बाँट देनी चाहिए, जैसे

     बच्चों को सिखाएं की खिलौने खेलने के बाद उसे, जहाँ से उठाया वही व्यवस्थित जमायें. बच्चों को उनका रूम सेट करना बताएं, उन्हें कपड़े तह कर रखने, बुक को एक सा जमाना, बेड ठीक करना सिखाएं. ये सब उनकी आदत में शामिल करें, जिससे वे धीरे धीरे बिना आपके बोले ये काम करें.
बच्चों को सफाई के लिए प्रेरित करने के लिए उन्हें शाबाशी दें या कुछ उपहार दें, जैसे शाम को टीवी देखने के लिए 15 min एक्स्ट्रा, खेल के लिए एक्स्ट्रा समय, उनका पसंदीदा खाना बनाकर खिलाएं, आइसक्रीम, चोकलेट आदि.
घर के जेंट्स को सफाई अभियान में शामिल करना मुश्किल होता है, लेकिन उन्हें किसी तरह मनाएं. छुट्टी वाले दिन उन्हें पहले से बता दें कि उन्हें सफाई के लिए थोडा समय देना होगा. आप मिलकर काम करेंगें तो काम भी जल्दी होगा, और आप साथ में एक्स्ट्रा समय भी व्यतीत कर सकेंगें.
जेंट्स से आप, बेडशीट, कुशन कवर, परदे चेंज करा सकते है, डस्टिंग के लिए बोलें. उनसे उन्ही की अलमारी, कागजों को ज़माने को बोलें.
घर की साफ सफाई को 3 भागों की बांटा गया है –

1.रोजाना (daily)
2.हफ्ते में 1 बार (weekly)
3.महीने में एक बार (monthly)

   हमारे परिवारों में काम वाली बाईयां तो होती है, लेकिन हम उनसे सही ढंग से काम नहीं करवा पाते है. वे रोज आकर एक ही जगह सामने सामने झाड़ू, पोंचा करके चली जाती है, फिर भी हमें सफाई नहीं दिखती है, और उनके जाने के बाद भी हम सफाई ही करते रहते है.

                  रोजाना की सफाई –

     रोजाना की सफाई उन हिस्सों में करें, जहाँ घर वालों का ज्यादातर उठना बैठना होता है, इसमें लीविंग रूम, किचन व डायनिंग रूम आता है. रोजाना की सफाई में बाई के आते ही, आप भी उसके साथ जुट जाएँ. इन मुख्य रूम की डस्टिंग रोज जरुरी होती है, क्यूंकि यहाँ धुल भी अधिक बैठती है. डायनिंग टेबल, सेंटर टेबल, किचन प्लेटफार्म को रोज अच्छे से साफ़ करें. इससे गंदगी इक्कठी नहीं होगी, जिससे स्वास्थ्य में भी लाभ होगा.

रोज के कपड़े रोज धोने की आदत डालें, बड़े कपड़ों को इक्कठा कर के हफ्ते में एक बार धो सकते है.
किचन के कपड़ों को रोज धोएं.
बाथरूम में रोज अच्छे से पानी डालें, जिससे ये गन्दी न हो पाए.
बर्तन धुलने वाले स्थान, सिंक की रोज सफाई करें. इससे चिकनाहट इक्कठी नहीं होती.

--अनुभूती
(मे २१, २०२२)
-------------

             (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन/निबंध-एसे-हिंदी)
             -----------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-11.09.2022-रविवार.