निबंध-क्रमांक-14-घर की साफ़ सफाई करने के टिप्स

Started by Atul Kaviraje, September 12, 2022, 10:50:06 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "निबंध"
                                      क्रमांक-14
                                     -----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है-"घर की साफ़ सफाई करने के टिप्स"

                   हफ्ते में एक बार सफाई –

     चादर, कुशन, सोफे कवर, टॉवल को हफ्ते में एक बार जरुर धोएं. बाई से बात करके हफ्ते का एक दिन डीसाइड करें, जिस दिन वो आपको अलग से समय देगी, जिससे आप घर की एक्स्ट्रा सफाई कर सकेंगें.

हफ्ते में एक बार किचन की अलमारियां साफ़ करें.
ड्राइंग रूम की सफाई करे, पुरे घर के जाले निकालें.
शोकेस, शोपीस की साफ़ सफाई करें.
बेडरूम, बच्चों के रूम में ड्रा, अलमारी साफ करें.
घर में सबसे ज्यादा गंदगी बाथरूम में बैठती है, यही से कीटाणु हमारे घर में प्रवेश करते है. हफ्ते में एक बार पूरी बाथरूम की अच्छे से सफाई करें, इसमें उसके टाइल्स, फर्श, शीट सभी शामिल है.

     आप हफ्ते में अलग अलग दिन अलग अलग रूम डीसाइड करके साफ कर सकते है. आप चाहें तो एक दिन सिर्फ सारे पंखें, परदे, साफ करें या एक दिन सारे ड्रावर, अलमारी साफ करें.

     हफ्ते में एक दिन घर के स्टोर रूम की भी सफाई करें, ये बहुत मुख्य हिस्सा होता है, यहाँ घर का राशन होता है, जो बिना देखरेख के ख़राब हो सकता है. हफ्ते 2 हफ्ते में सब चीचे खोलकर देखते रहें, और जिस चीज को जरूरत हो उसे धुप में सुखाएं. ऐसा करने से आपकी चीजें खराब भी नहीं होंगी और रूम साफ़ भी रहेगा.

                  महीने में एक बार सफाई –

किचन के अंदरूनी भागों की सफाई जहाँ हम रोजाना नहीं पहुँच पाते है, महीने में एक बार करें.
सोफे के पीछे, टेबल के नीचे महीने में एक बार सफाई करवाएं.
लाइट, पंखा, एसी को एक दिन साफ करें.
बेडरूम, गेस्ट रूम, बच्चों का रूम के बेड के नीचे, ड्रेसिंग टेबल को साफ़ करें.
महीने में एक बार घर के सभी खिड़की दरवाजे, रोशनदान की सफाई करें.
महीने में एक बार अपने छत/टेरिस की भी सफाई करें.

                  साफ सफाई का सही समय –

     रोज की साफ़ सफाई तो सुबह ही की जाती है, लेकिन अगर किसी दिन अगर दुसरे कमरे, अलमारी, किचन, या कोई अन्य जगह साफ़ करनी है, तो उसके लिए दिन का समय निकालें. जल्दी जल्दी खाना बना कर सारे काम निपटा लें, बच्चे को स्कूल भेजकर व पति के ऑफिस जाने के बाद बहुत समय फ्री रहता है, उस समय घर के किसी कोने को दें. रोज रोज ऐसा नहीं करें, नहीं तो आपको थकान होगी, साथ आप उब जायेंगें. हफ्ते में 1-2 दिन ऐसा करें.

     घर की साफ सफाई की टिप्स (Ghar Ki Saaf Safai Tips)–

सोफे, मोटे गद्दों पर बेकिंग सोडा डालकर, थोड़ी देर छोड़ दें, फिर इस पर वैक्यूम क्लीनर कर दें.
फर्श साफ़ करने के लिए, पानी में नींबू व सिरका मिलाएं. फिर इससे पोंछा लगायें.
चींटी दूर करने के लिए पोंछा लगते समय पानी में नमक डाल दें.

--अनुभूती
(मे २१, २०२२)
-------------

              (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन/निबंध-एसे-हिंदी)
             ------------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-12.09.2022-सोमवार.