निबंध-क्रमांक-43-कैंसर पर निबंध

Started by Atul Kaviraje, October 11, 2022, 09:13:34 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "निबंध"
                                      क्रमांक-43
                                     -----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है-"कैंसर पर निबंध"

             कैंसर पर निबंध (CANCER ESSAY IN HINDI)--
            ---------------------------------------------

     कैंसर असामान्य कोशिका/सेल वृद्धि की वजह से होता है जो आम तौर पर शरीर के किसी एक हिस्से में उत्पन्न होकर दूसरी जगह फैल जाता है यदि इसका समय पर इलाज नहीं किया गया तो। कई प्रकार के कैंसर हो जाते हैं जिनमें कुछ सामान्य प्रकार के कैंसर जैसे फेफड़े के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, स्तन कैंसर, त्वचा कैंसर, किडनी कैंसर और रक्त कैंसर शामिल हैं। लाखों लोगों को हर साल इस घातक बीमारी का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग इससे मुकाबला करते हैं जबकि कुछ लोग इसके आगे हार मान जाते हैं।

                      कैंसर के चरण--

     कैंसर के चार चरण हैं। अगर इसका प्रारंभिक अवस्था में पता लग जाता है तो इसे सर्जरी और दवा की सहायता से ठीक किया जा सकता है और अगर इसका बाद में पता लगता है तो यह आमतौर पर रोगी के लिए घातक साबित हो सकता है। कैंसर के चार चरणों की विस्तृत जानकारी इस प्रकार है:

चरण 1--
प्रथम चरण में कैंसर उभरने की स्थिति में होता है जिसमें यह विकसित होने की कोशिश करता है।

चरण 2--
चरण 2 में ट्यूमर का आकार बढ़ जाता है। हालांकि यह आसपास के ऊतकों में अभी तक फैल नहीं पाता है। कभी-कभी कैंसर के चरण 2 का अर्थ है कि कैंसर की कोशिकाएं आगे बढ़ गई हैं और ट्यूमर निकट के लिम्फ नोड्स में फैल गई हैं।

चरण 3--
इस चरण में ट्यूमर का आकार बहुत बड़ा हो जाता है और यह आसपास के ऊतकों में फैल सकता है। कैंसर कोशिकाएं इस स्तर के क्षेत्र के लिम्फ नोड्स में भी फैल जाती हैं।

चरण 4--
इस चरण में कैंसर अन्य अंग / अंगों में फैल गया है। इसे माध्यमिक या मेटास्टैटिक कैंसर कहा जाता है।

कभी-कभी इन चरणों को ए, बी और सी के नामों से भी विभाजित किया जा सकता है।

                 कैंसर के चरण आवश्यक क्यों है ?--

     कैंसर चरण का पता लगाने के लिए यह आवश्यक है क्योंकि यह रोगी के लिए आवश्यक उपचार को समझने में मदद करता है। उदाहरण के लिए यदि कोई रोगी अभी भी कैंसर के पहले चरण में है तो सर्जरी या रेडियोथेरेपी एक इलाज के रूप में मदद कर सकती है। यह एक स्थानीय उपचार है जो केवल शरीर के एक भाग का इलाज करता है।

     यदि कैंसर की कोशिकाएं मूल स्थान से टूट गई हैं और लिम्फ नोड्स में प्रवेश कर गई है जिसका अर्थ है कि रोगी कैंसर के तीसरे चरण में प्रवेश कर गया है तो सहायक उपचार का सुझाव दिया जाता है। इसमें आम तौर पर केमोथेरेपी पोस्ट सर्जरी शामिल है। यह प्राथमिक ट्यूमर से टूटी हुई कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए किया जाता है।

     यदि कैंसर शरीर के अन्य भागों में फैल गया है तो स्थानीय और सहायक उपचार पर्याप्त नहीं हैं। इसमें पूरे शरीर को शामिल करने वाले उपचार की आवश्यकता होती है। इस तरह के उपचार को प्रणालीगत उपचार के रूप में जाना जाता है। इसमें केमोथेरेपी, हार्मोन थेरेपी और जैविक उपचार शामिल हैं जो रक्तप्रवाह में फैलते हैं।

     इस प्रकार चरनात्मक तरीका कैंसर के आकार और समस्या की गंभीरता का वर्णन करने के साधन के रूप में प्रयोग किया जाता है। जब एक मरीज का कैंसर का इलाज़ किया जाता है तो डॉक्टरों द्वारा कई परीक्षण किए जाते हैं। ये कैंसर के आकार को समझने के लिए किया जाता है जिससे पता चल सके कि यह अन्य अंगों में फैल गया है या नहीं। इससे कैंसर के स्तर को पहचानने में मदद मिलती है जिससे रोगी पीड़ित है।

                      निष्कर्ष--

     चरण 1 या 2 में पाए जाने पर कई प्रकार के कैंसर का इलाज किया जा सकता है। हालांकि इस समस्या से निपटना तब मुश्किल हो जाता है जब यह बढ़ जाती है। इस बीमारी के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और मरीज का समय रहते उपचार करना चाहिए।

--AUTHOR UNKNOWN
-------------------------
(OCTOBER 14, 2017)
------------------------

                   (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी की दुनिया.कॉम)
                  -------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-11.10.2022-मंगळवार.