निबंध-क्रमांक-49-मेरे शहर पर निबंध

Started by Atul Kaviraje, October 17, 2022, 09:14:20 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                      "निबंध"
                                    क्रमांक-49
                                   -----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है-" मेरे शहर पर निबंध"

             मेरे शहर पर निबंध (MY CITY ESSAY IN HINDI)--
            ------------------------------------------------

     मेरा शहर सिर्फ इतना ही नहीं है जितना मैं अपनी जगह पर रहता हूं बल्कि वह मेरी पहचान का एक अनिवार्य हिस्सा भी है। प्रत्येक व्यक्ति की अपने शहर की अच्छी यादें जुड़ी हैं और वे हमेशा किसी व्यक्ति के जीवन का हिस्सा बनी रहती हैं। मेरे लिए मेरा शहर एक ऐसा स्थान है जहां मैंने अपने बचपन का अधिकांश समय गुज़ारा है। यह एक ऐसी जगह है जिससे मैं प्यार करता हूं और मेरा सारा जीवन गुज़ारना चाहता हूं। यह एक ऐसी जगह है जिससे मैं जुड़ा हुआ हूं।

                    प्रस्तावना--

     मैं सिर्फ 2 साल का था जब मेरे माता-पिता नोएडा में स्थानांतरित हो गए थे। नोएडा एक नियोजित शहर है जो कि भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का एक हिस्सा है। यह शहर 17 अप्रैल 1976 को अस्तित्व में आया था और दिन से हर साल इस दिन को नोएडा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

                  मेरा शहर मेरी लाइफ़लाइन--

     मैं पिछले 12 वर्षों से नोएडा में रह रहा हूं। मुझे अभी भी हमारा पुराना घर याद है जहां मैंने अपने जीवन के 3 साल बिताए थे। यद्यपि मैं उस समय बहुत ही छोटा था पर अभी भी मेरे मन में अपने दोस्तों की यादें ताज़ा हैं जो हमारे पड़ोस में रहते थे।

     हम पहले 3 वर्षों के लिए किराए के आवास में रहे और फिर एक सभी सोसाइटी में हमारे अपने फ्लैट में चले गए जिसमें सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद थी। मेरा विद्यालय मेरे घर से सिर्फ 3 किमी की दूरी पर है और मेरे माता-पिता का कार्यालय भी करीब है।

                       मॉल भ्रमण--

     नोएडा अपने बड़े मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के लिए जाना जाता है। दिल्ली और एनसीआर के अन्य हिस्सों के लोग विशेष रूप से इन मॉलों में अपने परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताने के लिए आते हैं। मैंने इन सभी मॉल को देखा है और यहाँ व्यतीत किए गए मजेदार समय का आनंद लिया है। हम फ़िल्में देखने, गेम खेलने और परिवार के रात्रिभोज के लिए इन मॉल में जाते थे। चूंकि पिछले कुछ महीनों से मेरे माता-पिता ने मुझे दोस्तों के साथ मॉल में जाने की इजाजत देनी शुरू कर दी है हालांकि वे मुझे मेरे घर से ले जाते हैं और मुझे यहीं छोड़ जाते हैं। इन मॉल की यात्रा बेहद रोमांचक हैं। मुझे विशेष रूप से इन मॉल पर बोलिंग और एयर हॉकी जैसे विभिन्न गेम खेलने से प्यार है।

                    नोएडा फूड़ीज़ डिलाईट--

     नोएडा निश्चित रूप से फूड़ीज़ डिलाईट है। आस-पास के कई कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों की वजह से नोएडा स्वादिष्ट सड़क भोजन का केंद्र है। सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ, लखनऊ कबाब से चीनी मोमोस तक - यहां उपलब्ध सभी चीजें बहुत स्वादिष्ट हैं।

                       निष्कर्ष--

     मेरा शहर देश के सबसे अधिक रोमांचक शहरों में से एक है। सब कुछ यहाँ बहुत मज़ेदार है। मैं चाहता हूं कि यहां की सरकार महिला सुरक्षा को भी मजबूत करे।

--AUTHOR UNKNOWN
------------------------
(APRIL 19, 2018)
-------------------

                    (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी की दुनिया.कॉम)
                   -------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-17.10.2022-सोमवार.