निबंध-क्रमांक-50-मेरे शहर पर निबंध

Started by Atul Kaviraje, October 18, 2022, 09:16:58 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                      "निबंध"
                                    क्रमांक-50
                                   -----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है-" मेरे शहर पर निबंध"

             मेरे शहर पर निबंध (MY CITY ESSAY IN HINDI)--
            ------------------------------------------------

                     प्रस्तावना--

     लखनऊ शहर में मेरा जन्म हुआ है। यह वह जगह है जहां मेरा परिवार और विस्तारित परिवार रहता है। जब मैं 10 साल का था तब से हम यहाँ रह रहे हैं लेकिन लगभग 2 साल पहले हमें मेरे पिताजी के व्यवसाय की वजह से राजस्थान में स्थानांतरित होना पड़ा। मैं और मेरे माता-पिता उदयपुर, राजस्थान में रहने लगे लेकिन मेरे दादा दादी लखनऊ में ही रहते थे। हालांकि मेरे पिता की परियोजना पूरी हो चुकी है और जल्द ही हम लखनऊ लौट जाएंगे। मैं अपने तेरहवें जन्मदिन को अपने ही शहर में मनाऊंगा और इसके बारे में मैं बेहद उत्साहित हूं।

                   लखनऊ की मेरी प्रारंभिक यादें--

     हम एक संयुक्त परिवार में रहते थे। मैं अपने माता-पिता और दादा दादी के साथ रहता था। लखनऊ की मेरी शुरुआती यादें मेरे दादा-दादी, उनकी कहानियों, लखनऊ की सड़कों और आसपास के बाजारों की सप्ताहांत यात्राओं से संबंधित हैं। मुझे याद है कि मैं सुबह दादाजी के साथ घूमने जाता था जहाँ वे अपने बचपन के अनुभवों के बारे में बताते थे। मुझे बोगनविले प्लांट की ताजगी आज भी याद है जो हमारे पिछवाड़े में लगा हुआ था। मुझे अपनी दादी के साथ शाम को सुंदर सफेद संगमरमर मंदिर पर जाना आज भी याद है। मैं हमारे पड़ोस में सड़क की दुकान पर ताजा तैयार कबाब परमानों की खुशबू आज भी महसूस करता हूँ। अपने माता-पिता के साथ बाज़ार में सप्ताहांत की यात्राओं की याद मेरे जेहन में आज भी ताज़ा हैI हमने खरीदारी की और साथ में खाना खायाI ऐसा करने में हमें बहुत मज़ा आया।

                   लखनऊ में मेरा पसंदीदा स्थान--

     लखनऊ अपने बाजारों, अपने शानदार भोजन और सुंदर स्मारकों के लिए जाना जाता है। लखनऊ में मेरा पसंदीदा स्थान इमाम बारा, मरीन ड्राइव, हज़रत गंज बाजार और भूतनाथ बाजार है। मेरे जेहन में इन जगहों की बहुत यादें ताज़ा हैं।

     मैंने कई बार इमाम बारा का दौरा किया है। पहली बार जब मैं अपने माता-पिता के साथ इस जगह पर गया था तब मैं बहुत छोटा था। कुछ साल बाद मैंने अपने स्कूल भ्रमण की यात्रा के रूप में इस जगह का दौरा किया। हम उस स्थान भी गए जब मेरी मामी और ममेरे भाई हमारे पास आए थे। मैं इमाम बारा बार-बार जाता हूं और अभी भी इससे बोर नहीं हुआ हूँ।

     हम अक्सर शाम में मरीन ड्राइव जाते थे। नदी की तरफ टहलना बेहद मनोरंजक था। मुझे अपनी मां के साथ भूतनाथ और हज़रत गंज बाजार में खरीदारी करना बहुत पसंद थाI हम दोनों प्यार से खरीदारी करते हैं और विभिन्न प्रकार की चीज़ों को खरीदते थे जो वाकई अद्भुत थीI

                       निष्कर्ष--

     मैं नवाबों के शहर में वापिस जाने का इंतजार नहीं कर सकता। मैं लखनऊ के स्वादिष्ट कबाब और कोरमा खाने के लिए तरस रहा हूं। मैं शहर में अपनी सभी पसंदीदा जगहों पर जाकर अपने पुराने दोस्तों से मिलना चाहता हूं।

--AUTHOR UNKNOWN
------------------------
(APRIL 19, 2018)
-------------------

                    (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी की दुनिया.कॉम)
                   -------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-18.10.2022-मंगळवार.