निबंध-क्रमांक-62-समय का सदुपयोग पर निबंध

Started by Atul Kaviraje, October 30, 2022, 09:40:13 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                     "निबंध"
                                   क्रमांक-62
                                  -----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- "समय का सदुपयोग पर निबंध"

समय का सदुपयोग पर निबंध – Samay ka sadupayog Essay in Hindi--
---------------------------------------------------------------------

     इस दुनिया में समय के मूल्य को समझना बहुत ही आवश्यक है। हर किसी व्यक्ति को समय को समझना चाहिए और इसका उपयोग सही तरीके से करना चाहिए। समय ही वह शक्ति है जो आपको बहुत आगे ले जा सकती हैं या पूर्ण रुप से बर्बाद कर सकती है।

     समय प्रबंधन के लिए प्रतिदिन हमे मात्र 24 घंटे मिलते हैं। इस अमूल्य 24 घंटे का प्रबंधन सही प्रकार से करना बहुत ही ज़रूरी है।

     आज के मानव जीवन में पैसे से भी ज्यादा बहुमूल्य वस्तु है 'समय'। जीवन का हर एक क्षण समय की धारा के साथ बहता चला जाता है। इसी कारण जीवन के हर एक क्षण का महत्व होता है। अगर मनुष्य अपने जीवन के इस समय को गवां देगा तो उसके जीवन का कल्याण संभव नहीं हो सकता है। एक बार जो समय बीत गया वह कभी वापस नहीं आने वाला इसलिए अपने जीवन के मूल्यवान समय का अच्छे से उपयोग करना चाहिए जिससे आने वाले भविष्य में हमें उस समय का अच्छा फल मिले।

     साधारण रुप से धन को सबसे मूल्यवान वस्तु माना गया है परंतु यदि गंभीरता से विचार किया जाए तो समय धन से कई अधिक मूल्यवान है। परंतु सबसे बेहतरीन बात तो यह है कि समय को कभी खरीदा नहीं जा सकता है। इस दुनिया में समय किसी की प्रतीक्षा नहीं करता है।

     समय का सदुपयोग करने के लिए हर मनुष्य को अपने दैनिक कार्य के लिए एक रुप रेखा बनाना चाहिए और उसमें अपने प्रतिदिन के समय को खंडित करके अपने सभी काम पूर्ण करें। काम करते समय जीवन में इस मूल मंत्र को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि – आज का काम आज करें कल के लिए ना छोड़े।

       इसलिए तो प्राचीन विद्वानों ने कहा है –

--काल करे सो आज कर, आज करै सो अब, पल में परलय होयगी, बहुरी करेगा कब ||

     इसका अर्थ है कल करने वाला काम आज करो और आज करने वाला काम इसी वक्त पूर्ण करो वरना यह समय कुछ इस प्रकार से अपना करवट बदलेगी की इसे पकड़ पाना बहुत मुश्किल हो जाएगा।

     कुछ आलसी व कायर लोग बेकार की बातें करने, दूसरों की निंदा करने तथा ताश खेलने, इधर उधर घूमने, लड़ने झगड़ने और अश्लील हरकतें करने में अपना समय व्यर्थ करते हैं। ऐसे व्यक्ति अपनी जीवन में कभी भी सफलता नहीं प्राप्त कर पाते हैं क्योंकि उन्हें अपने समय की कद्र नहीं होती है।

--AUTHOR UNKNOWN
-------------------------

                     (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी लर्निंग.इन)
                    --------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-30.10.2022-रविवार.