निबंध-क्रमांक-72-शेर पर निबंध

Started by Atul Kaviraje, November 09, 2022, 09:22:56 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "निबंध"
                                      क्रमांक-72
                                     -----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- " शेर पर निबंध"

                                  शेर पर निबंध --
                                 -------------

     शेर एक भूरे रंग का मांसाहारी जंगली जानवर है इसे जंगलों में रहना पसंद है, शेर को जंगल का राजा कहा जाता है क्योंकि आप बहुत ही ज्यादा चालाक और तेज होता है इनके अंदर सारे गुण होते हैं, शेर जंगल के जानवरों का शिकार करके उन्हें अपना भोजन बनाता है।

     शेर की औसत आयु 15 से 20 वर्ष की होती है और इनका वजन लगभग 250 किलोग्राम तक होता है और शेर 8 किलो ग्राम तक मांस को खा सकते हैं जंगल के सभी जानवर शेर से बचते रहते हैं और शेर जानवरों को ढूंढ कर उनका शिकार करता है।

     शेर के चार पैर होते हैं इसकी मदद से शेर बहुत ही ज्यादा तेज दौड़ लेते हैं, शेर की गति 80 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है जो कि बहुत ही ज्यादा तेज है, शेर अपने तेजगढ़ की वजह से किसी भी शिकार को आसानी से दौड़ कर पकड़ लेता है क्योंकि शेर से ज्यादा तेज कोई जानवर भाग नहीं सकता है।

     शेर के दो कान, नाक, आंख और एक पूछ होता है जोकि बहुत तेजी से काम करते हैं, इससे शेर को शिकार करने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है। शेर के नुकीले और मजबूत दांत होते हैं जिससे वह तगड़ी से तगड़ी जानवर के मांस को काट देते हैं और उनके जबड़े में कोई भी जानवर एक बार आ जाता है तो उसकी मौत पक्की है।

     शेर 36 फीट लंबी छलांग लगा सकते हैं और इनकी दहाड़ 5 किलोमीटर दूर तक सुनाई देता है, शेर दिन में सोते हैं और रात को अपना शिकार करते हैं शेर को गुफा में रहना पसंद होता है।

     अगर हमें शेर को देखना है तो हम चिड़ियाघर जा सकते हैं वहां पर शेर को पिंजरे में रखा जाता है और वहां पर उसे समय समय पर भोजन और सभी जरूरी सुविधा दी जाती है।

     शेर का शिकार जंगलों की कटाई और जंगलों में आग लगने के कारण इनकी संख्या कम होती जा रही है उन्हें बचाने के लिए सरकार कोशिश कर रही है।

--AUTHOR UNKNOWN
-------------------------

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी निबंध.कॉम)
                     ---------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-09.11.2022-बुधवार.