SHIVI LIVE-अमरूद के फायदे

Started by Atul Kaviraje, November 14, 2022, 10:19:43 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   "SHIVI LIVE"
                                  ----------------

मित्रो,

     आज पढते है, ममता त्रिपाठी , इनके "SHIVI LIVE" इस ब्लॉग का एक लेख. इस लेख का शीर्षक है- "अमरूद के फायदे"

Health Benefits-सर्दी के मौसम में अमरूद के फायदे, खून की कमी से छुटकारा, डायबिटीज रहेगी दूर--
-------------------------------------------------------------------------

     सर्दियों में अमरूद खाना स्वस्थ के लिए लाभकारी होता है इसलिए सर्दियों में अमरूद बाजारों में ज्यादा दिखाई देते हैं। कई लोग सर्दियों में अमरूद खाते हैं। अमरूद से कई बीमारियां दूर होती हैं। शरीर को जरूरी पोषण के साथ बहुत से फायदे भी मिलते हैं। इसलिए सर्दियों में आमरुद खाना बेहत लाभकारी होता है।

                अमरूद खाने के फायदे--

     शरीर में खून की कमी को अमरूद पूरा करता है, हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है।
अमरूद सिर दर्द से राहत दिलाता है। कच्चे अमरूद का सिर पर लेप दर्द ठीक करता है।
अमरूद खाने से सर्दी के मौसम में राहत मिलती है। आप ठंड से बच सकते हैं।
भुना हुआ अमरूद खाने से सर्दी-खांसी में राहत मिलती है।

     दांतों के दर्द में अमरूद लाभदायक है। इसके पत्ते चबाने से दांत दर्द में आराम मिलता है।

                 डायबिटीज भी कंट्रोल करता है--

अमरूद में मौजूद फाइबर से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।
अमरूद की पत्तियों का लेप लगाने से गठिया के दर्द में राहत मिलती है।
अगर आप भी नियमित अमरूद खाते हैं तो आपको पेट संबंधी समस्याएं नहीं होगी।
अमरूद में मौजूद बीटा कैरोटीन से स्किन संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं।
अमरूद के पत्तों का काढ़ा बनाकर कुल्ला करने से मुंह के रोग ठीक हो जाते हैं।

--SHIVI LIVE 
(12/13/2020)
----------------

              (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-shivilivecg.ब्लॉगस्पॉट.कॉम)
             ---------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-14.11.2022-सोमवार.