निबंध-क्रमांक-88-पर्यावरण प्रदूषण की समस्या और समाधान पर निबंध

Started by Atul Kaviraje, November 25, 2022, 09:13:44 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "निबंध"
                                      क्रमांक-88
                                     -----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- " पर्यावरण प्रदूषण की समस्या और समाधान पर निबंध"

                  पर्यावरण प्रदूषण की समस्या और समाधान पर निबंध--
                 ----------------------------------------------

     आराम की स्थिति में मनुष्य को दस मीटर हवा की आवश्यकता होती है। कड़ी मेहनत पर उससे दस गुना ज्यादा चाहिए न एक दिन में एक दिमाग को इतनी आक्सीजन की आवश्यकता होती है जितनी कि यह 17,000 हेक्टेयर वन में पैदा होती है।

     मिट्टी में बढ़ते हुए विष से वनस्पति की निरंतर कमी और महासागरों के प्रदूषण आदि की वजह से आक्सीजन की उत्पति में कमी होती जा रही है। इसके अतिरिक्त प्रतिवर्ष हम वायुमण्डल से अस्सी अरब टन धुआं फेंकते हैं। कारों तथा विमानों से दूषित गैस निकलती है।

     मनुष्य और प्राणियों के साँस से जो कार्बन डाइआक्साइड निकलती है, वह प्रदूषण फैलाती है। कुछ वैज्ञानिकों की मान्यता है कि वातावरण के प्रदूषण वर्तमान रफतार से तीस वर्ष में जीवन मंडल जिस पर प्राणी और वनस्पति निर्भर है, समाप्त हो जाएंगे।

     पशु, पौधे और मनुष्यों का अस्तित्व नहीं रहेगा। सारी पृथ्वी की जलवायु बदल जाएगी। संभव है बर्फ तक पृथ्वी का वातावरण, नदियाँ और महासमुन्द्र सब विषैले हो जाएंगे।

     यदि मनुष्य प्रकृति के नियमों को समझकर, प्रकृति को गुरू मानकर उसके साथ सहयोग करता है और विशेष करके सब अवशिष्टों की प्रकृति को लौटाता है तो सृष्टि और मनुष्य स्वस्थ्य रह सकते हैं नहीं तो लंबे अर्से में अणु विस्फोट के खतरे की अपेक्षा प्रकृति के कार्य में मनुष्य का कृत्रिम हस्तक्षेप कम खतरनाक नहीं है।

     अतएव हमें प्रकृति के शोषण को कम करना होगा, अन्यथा हमारा जीवन पानी के बुलबुले के समान बेवजह समाप्त हो जायेगा। हमारे सारे विकास कार्य ज्यों के त्यों पड़े रह जायेंगे।

--AUTHOR UNKNOWN
-------------------------

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी वार्ता.कॉम)
                     --------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-25.11.2022-शुक्रवार.