निबंध-क्रमांक-94-पर्यावरण प्रदूषण पर निबंध

Started by Atul Kaviraje, December 01, 2022, 09:05:30 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "निबंध"
                                      क्रमांक-94
                                     -----------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- " पर्यावरण प्रदूषण पर निबंध"

                               पर्यावरण प्रदूषण पर निबंध --
                              ------------------------

     भारत में लगभग 10,000 कारख़ाने रासायनिक कार्य से जुड़े हुए हैं, इनमें काम करनेवाले श्रमिकों को तरह-तरह के रोग होते हैं और अनेक मृत्यु को प्राप्त होते हैं। टाटा एनर्जी रिसर्च इंस्टीट्यूट (टेरी) के एक अध्ययन के अनुसार पर्यावरण प्रदूषण और प्राकृतिक संसाधनों के विनाश से सकल घरेलू उत्पाद (जी.डी.पी.) का 10 प्रतिशत से अधिक नुकसान हो रहा है।

     सब्जियों और यहाँ तक कि दूध में भी रासायनिक प्रदूषण चिंताजनक स्तर पर पहुँच रहा है। इसी तरह रसायनों एवं कीटनाशकों से सैंकड़ों जैव प्रजातियों का लोप होता जा रहा है जबकि जैव विविधता पर्यावरण की अंत: क्रियाओं के खतरों के प्रति बीमा की तरह भी कार्य करती है।

     वृक्षों की कटाई द्वारा प्रदूषण: वृक्ष कार्बन डाइ-ऑक्साइड को शुद्ध करके ऑक्सीजन प्रदान करते हैं किंत वृक्षों की कटाई के द्वारा जिस तरह से जंगल-दर-जंगल सफ़ाई होती जा रही है उससे पर्यावरण में कॉर्बन-डाई-ऑक्साइड को कम करने की प्राकृतिक क्रिया ही धीमी होती जा रही है।

     औद्योगिक विकास के कारण पर्यावरण का जो प्रदूषण बढ़ता जा रहा है उसको हम गरीबी और अशिक्षा के कारण न तो भली प्रकार समझ पा रहे हैं और न उसका निवारण करने में अपने-आपको सक्षम ही पा रहे हैं। इसलिए इस घने होते जा रहे प्रदूषणों की ओर निरंतर बढ़ते जाना हमारे लिए चिंता का विषय है।

     निरंतर बढ़ती हुई जनसंख्या के लिए गाँवों, कस्बों विशेषकर बड़े शहरों में सुख-सुविधाओं जुटाने के लिए अनेक विकास-कार्य किए जा रहे हैं किंतु वे अत्यंत अपर्याप्त । सुर्नियोजन ढंग से बस्ती बसाने के लिए, स्वच्छ जल एवं भोजन जुटाने के लिए पर्याप्त कार्य नहीं किया जा रहा है। बस्तियों में जिस प्रकार का प्रदूषण है उसको अधिक वित्तीय साधन जुटाकर, लोगों में पर्यावरण के प्रति चेतना पैदा करके एक अभियान के तहत कार्य करने की, उसे तत्काल हटाने की आवश्यकता है । हमको नदियों में कूड़ा एवं मलबा बहाना बंद करना चाहिए। पानी का दुरुपयोग बंद करके उसके संरक्षण के उपायों पर अमल करना चाहिए । बस्तियों के कचरे को बहुत दूर ढककर डालना चाहिए।

     विकास और पर्यावरण – एक आधारभूत बहस: पर्यावरण (Environment) के साथ अंधाधुंध छेड़खानी विकास के नाम पर हुई है।ग़रीबी उन्मूलन के नाम पर धरती के संसाधनों का बेतहाशा दोहन किया गया, फलस्वरूप एक ओर धरती के अपने परिवेश में असंतुलन आया दूसरी ओर उस कच्चे माल से कारखानों में जिस तकनीक से उत्पादन किया गया उसमें धातु, जल, गैस एवं अन्य रासायनिक द्रवों से प्रदूषण बढ़ा। इन दो तरह की प्रक्रियाओं से वस्तुओं का उत्पादन तो बढ़ा किंतु प्रदूषण ने स्थायी तौर पर मनुष्य को रुग्ण कर लिया। उस रुग्णता के रहते स्थायी विकास की संभावना कहाँ। वस्तुत: विकास तो वह है जिसमें समाज के सभी लोग स्थायी तौर पर स्वस्थ और सुखी रहें। वह उत्पादन विकासकारी नहीं है जो बहुत मात्रा में तो होता है किंतु हमारे पर्यावरण संतुलन को नष्ट कर देता है। उस उत्पादन से जो आर्थिक विषमता फैलती है उससे तो आर्थिक-सांस्कृतिक प्रदूषण और फैलता है।

     हमें विकास की पश्चिम द्वारा दी गई परिभाषा छोड़नी चाहिए तथा भौतिक संसाधनों के दोहन एव उनके उत्पादन में कम प्रदूषण पैदा करनेवाली (पशु, सौर, पवन, समुद्री लहरें, भूमिगत ताप और नदी के बहाव से जल विद्युत) ऊर्जा-स्रोतों को काम में लेना चाहिए । बड़े और केंद्रीकृत उद्योगों के स्थान विकेंद्रीकृत लघु उद्योगों को अपनाना चाहिए जो आर्थिक विषमता में कमी तथा सर्वोदय तो करते ही हैं साथ ही प्रदूषण भी नहीं फैलाते । दरअसल सवाल विकास से पहले संरक्षण का है, विनाश से बचने का है, इसलिए प्रदूषण का प्रश्न विकास से अधिक आधारभूत है, यह संपूर्ण प्राणिजगत् और मानवता का सवाल है।

--AUTHOR UNKNOWN
-------------------------

                     (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी वार्ता.कॉम)
                    --------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-01.12.2022-गुरुवार.