निबंध-क्रमांक-102-मेरा भारत महान पर निबंध

Started by Atul Kaviraje, December 09, 2022, 09:03:10 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                     "निबंध"
                                   क्रमांक-102
                                  -------------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- "मेरा भारत महान पर निबंध"

                              मेरा भारत महान पर निबंध--
                             ------------------------

                        FAQs –

--भारत देश शब्द में कौनसी संज्ञा है?

--यहाँ पर भारत शब्द किसी व्यक्ति, वस्तु या स्थान का बोध कराता है, अतः भारत शब्द व्यक्तिवाचक संज्ञा है।

--मेरा भारत महान कैसे हैं?

--मेरे भारत की संस्कृति अनेकता में एकता पर आधारित है यह अनेकता में एकता एक शब्द ही नहीं बल्कि यह भारत देश की संस्कृति और विरासत में पूरी तरह लागू होता है मेरा भारत देश विश्व के नक्शे में अपने रंगारंग और अनूठी संस्कृति की छाप छोड़े हुए हैं।

--भारत एक बड़ा देश है इस वाक्य में जातिवाचक संज्ञा क्या है ?

--जातिवाचक संज्ञा वे शब्द जिनसे किसी जाति विशेष से संबंधित सभी प्राणियों तथा वस्तुओं का बोध हो । उदाहरण गांव, पशु, पहाड़, देश इत्यादि । अतः इस वाक्य में देश जातिवाचक संज्ञा है।

--भारत को महान क्यों कहा जाता है?

--भारत देश एक बड़ा देश होने के नाते सभी देशों से महान इसलिए है, क्योंकि यहां पर रहने वाले लोग एक दूसरे के साथ मिलजुल कर रहते हैं। हमारे देश पर यानी कि भारत देश पर आने वाली किसी भी आपदा का सभी लोग मिलकर सामना करते हैं।

--दुनिया का सबसे महान देश कौन सा है?

--सबसे पुरानी सभ्यता होने के नाते भारत दुनिया का सबसे महान देश है।

--भारत को महान बनाने में गंगा और हिमालय का क्या योगदान है?

--भारत देश की सभ्यता, संस्कृति और संपन्नता, सभी में हिमालय और हिमालय से निकालने वाली गंगा नदी का योगदान रहा है।

--भारत के सबसे महान व्यक्ति कौन है?

--महात्मा गांधी और भीमराव अंबेडकर को भारत का सबसे महान व्यक्ति कहा जा सकता है।

--देश पर निबंध कैसे लिखें?

--भारत मेरा देश है और मुझे अपने देश पर गर्व है। मुझे अपने देश की परंपरा, सांस्कृतिक भावनाएं, जीवन मूल्यों पर गर्व है और हमेशा रहेगा। भारत यह दुनिया का सातवां सबसे विशाल और विस्तृत देश है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक और घनी आबादी वाला देश है।

--भारत पर निबंध कैसे लिखें?

--भारत एक लोकतांत्रिक और गणतांत्रिक देश है जहाँ देश की जनता को देश की बेहतरी के लिये फैसले लेने का अधिकार है। भारत इस कथन के लिये एक प्रसिद्ध देश है "विविधता में एकता" क्योंकि विभिन्न जाति, धर्म, संस्कृति और परंपरा के लोग एकता के साथ रहते हैं। ज्यादातर भारतीय स्मारक और धरोहर विश्व धरोहर स्थल से जुड़े हुए हैं।

--भारत एक महान देश है संस्कृत में कैसे लिखें?

--भारत एक महान देशः अस्ति।

--भारत जैसा देश कहाँ ?

--भारत एक एकीकृत देश है जहां लोग दूसरों के बीच भाईचारे दिखाते हैं। यह पवित्र नदियों, सुंदर पहाड़ों और घने जंगलों का देश है। हमारे देश में प्राकृतिक सौंदर्य है इसकी एक महान प्राचीन सभ्यता और संस्कृति है मैं उद्योग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में किए गए विशाल प्रगति के कारण मुझे गर्व है।

--महान भारत का निर्माण कैसे होगा निबंध?

--मेरे भारत की संस्कृति अनेकता में एकता पर आधारित है यह अनेकता में एकता एक शब्द ही नहीं बल्कि यह भारत देश की संस्कृति और विरासत में पूरी तरह लागू होता है मेरा भारत देश विश्व के नक्शे में अपने रंगारंग और अनूठी संस्कृति की छाप छोड़े हुए हैं।

--हमारा भारत महान क्यों है?

--मेरा भारत महान है क्योंकि भारत में बहुत सी संस्कृति है। यहां पर एकता बहुत है यहां की संस्कृति बहुत अनोखी है। यहां भारत देश में सांस्कृतिक विरासत पूरी तरह लागू होता है। आज भी लोग हमारी संस्कृति को बढ़ावा देते हैं।

--भारत अन्य देशों से महान कैसे हैं?

--भारत एक प्राचीन भूमि है। इसकी महानता के बारे में जितना कहा जाए कम है। यहां का उचित वातावरण मनुष्य को जीने का बेहतर मौका ही नहीं देता, बल्कि वह उसे एक सही सोच से संपन्न भी करता है।

--AUTHOR UNKNOWN
-------------------------

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी वार्ता.कॉम)
                     --------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-09.12.2022-शुक्रवार.