scientific world-एक सामान्य हेल्दी व्यक्ति को प्रतिदिन कितना पानी पीना चाहिए-1-

Started by Atul Kaviraje, December 09, 2022, 09:39:43 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                  "scientific world"
                                 --------------------

मित्रो,

     आज पढते है, "scientific world" इस ब्लॉग का एक लेख . इस लेख का शीर्षक है- "एक सामान्य हेल्दी व्यक्ति को प्रतिदिन कितना पानी पीना चाहिए और क्यों ?"

   एक सामान्य हेल्दी व्यक्ति को प्रतिदिन कितना पानी पीना चाहिए और क्यों ?--
            How much water to drink in a day--क्रमांक-१--
------------------------------------------------------------------

एक सामान्य हेल्दी व्यक्ति को प्रतिदिन कितना पानी पीना चाहिए और क्यों?--

(1) क्या आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं रोज़ाना?

(2) पानी का इंटेक, आपके द्वारा दिन भर में पीया गया पानी न सिर्फ आपको चार्ज्ड रखता है, जलनियोजित (Hydrated) रखता है, जल नियोजन के लिए जलमिश्रित बने रहने के लिए भी ऐसा ज़रूरी समझा गया है। नाज़ुक चीज़ है आपके शरीर का जल -नियोजन, जल-बजट हाइड्रेटिड बने रहना।

     आपके द्वारा ग्रहण की गई कैलोरी का यह विनियमन भी करता है नियंत्रित भी करता है कैलोरी इंटेक को, आपके बॉडी वेट (भार या वजन) को। भूख से प्यास का कोई संबंध नहीं है, भूख और चीज़ है प्यास और।

(3) राष्ट्रीय चिकित्सा अकादमी (अमरीकी) पुरुषों के लिए प्रतिदिन 3.7 लीटर तथा महिलाओं के लिए 2.7 लीटर जल रोज़ाना पीने की सिफारिश करती है। इसमें जलीय पेय भी शामिल हैं अन्य स्रोतों जलीय तरकारियों, सलाद (ककड़ी, खीरा, मूली गाजर आदि-आदि) से चले आने वाला जल भी शामिल है। अल्कोहल इस वर्ग में नहीं आएगा जो बॉडी को डिहाइड्रेट (निर्जला) करता है-एक बूँद नीट शराब जबान से 1000 बूँद पानी खींच लेती है।

(4) जल आपके जोड़ों को स्नेहिल बनाये रहता है एक स्नेहक का काम करता है रुक्ष होने से बचाता है। लम्बी दौड़ हो या कोई भी ऑक्सीजन की अधिक खपत और मांग करने वाला व्यायाम या कसरत-जल आपके दमखम को बनाये रहता है। महज मिथ है कि पसीने में पानी नहीं पीना चाहिए। लम्बी दौड़ के धावक छोड़िये रोज़मर्रा की लम्बी सैर के दौरान भी बा-खबर लोग पानी की बोतल साथ रखते हैं।

(5) आपके मिज़ाज़ को खुशनुमा सचेत एवं स्फूर्त तथा अल्पावधि याददाश्त को बनाये रखने में भी आप की मदद करता है-पर्याप्त जल नियोजन। जल का अभाव होने पर आप की एंग्जायटी (बे-चैनी) बढ़ जाती है।

(6) लिटमस पेपर टेस्ट है आपके जल नियोजन को आंकने का-देखिये आपको प्यास कितनी लगती है आपके पेशाब का रंग कैसा है? यदि आप प्यासे नहीं हैं, प्यास का एहसास नहीं है और रंग हल्का-पीला तकरीबन-तकरीबन पारदर्शी है तो आपके शरीर का जलमान, जलनियोजन, हायड्रेशन लेवल ठीक है।

(7) आपके जलनियोजित होने रहने पर आपका दिल धमनियों में पर्याप्त खून सुगमता से भेजता है और ऐसे में आपकी पेशियाँ भी आसानी से पर्याप्त जलीकृत बनी रहतीं हैं, स्नेहित बनी रहती हैं। डीहाईड्रेटिड रहने पर आप अपने दिल का काम बढ़ा लेते हैं। दिल को उतना ही रक्त उठाने धमनियों में उलीचने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

(8) जल-मिश्रित (वेल-हायड्रेटिड) रहने पर मूत्र मार्ग क्षेत्र के संक्रमण (यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन) के खतरे कमतर रहते हैं। किडनी स्टोन बनने की संभावना डीहयड्रेटिड रहने पर इसलिए बढ़ जाती है, आपके पेशाब में मौजूद खनिज लवण मणिभ (रवे या Crystals) बनाने लगते हैं।

(9) खीरा, मूली, गाजर, ककड़ी, सेलरी, लेटस, कुरकुरा ताज़ा कच्चा ब्रोक्कली आपके द्वारा ग्रहण जल की मात्रा में ही गिना जाता है। भोजन में इनका अपना महत्व है। तमाम ज़रूरी खनिज यहां से आपको मिलते हैं।

(10) जलनियोजित रहने पर आपका पाचन क्षेत्र बाखूबी काम करता है। प्यासा जलहीना रह जाने, पानी की कमी हो जाने पर आपका मल (बिष्टा या एक्स्क्रीटा) सूख जाता है कब्ज़ रहने लगती है। अक्सर हमारे बुजुर्ग ज़रुरत से बहुत कम जल पीते हैं। जलनियोजन से महरूम शरीर बिष्टा (मल) से जलीय अंश वापस खींच लेता है।

(12) हाइपो-नाट्रेमिअ या जलविषाक्तण (Hyponatremia or Water-Intoxication): हमारी किडनियां (गुर्दे) प्रतिघंटा सौ मिलीलीटर (आम भाषा में सौ ग्राम या एक ग्लास पानी) ही हेंडिल कर सकतीं हैं। अब ऐसे में कोई दसलिटर पानी एक साथ गटक ले, बहुत कम समय में ही सही, एक के बाद सांस ले लेकर दूसरा फिर तीसरा ग्लास पानी का.... पी लें तो किडनियां ज़वाब दे जातीं हैं। इस पानी को ठिकाने लगाना उनकी सीमा से बाहर है। यह मेडिकल कंडीशन है, फ़ौरन ध्यान न देने पर व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है।

--scientific world
(October 8, 2017)
--------------------

              (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-मेरा सरोकार.ब्लॉगस्पॉट.कॉम)
             --------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-09.12.2022-शुक्रवार.