II श्री गणेशाय नमः II-अंगारकी संकष्टी चतुर्थी

Started by Atul Kaviraje, January 10, 2023, 11:27:35 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   II श्री गणेशाय नमः II
                                  --------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज मंगळवार-दिनांक-१०.०१.२०२३. नवं-वर्षातील आज  पहिली "अंगारकी संकष्टी चतुर्थी". मंगळवारी येत असल्यामुळे या चतुर्थीचे अनन्य-साधारण महत्त्व असते. चला तर "गणपती बाप्पा मोरया" चा जय-घोष करीत मंत्र-पठण करूया, आणि अर्थ समजून घेऊया.

        वक्रतुंड महाकाय मंत्र हिंदी अर्थ सह‍ित--

     Vakratunda Mahakaya Mantra in Hindi: "वक्रतुंड महाकाय मंत्र" एक ऐसा मंत्र है, जिसका प्रयोग सभी देवताओं और देवताओं की पूजा, आरती और हवन में अवश्य किया जाता है। क्योंकि इस मंत्र के द्वारा सबसे पहले पूजे जाने वाले भगवान गणेश का ध्यान करके उनसे पूजा को सफल बनाने की प्रार्थना करने के साथ ही जीवन में सभी कार्य सुचारु होने की प्रार्थना करते हैं।

     इसके बिना मंत्र की पूजा अधूरी रहती है, इसलिए इस मंत्र का विशेष स्थान है। इस भगवान गणेश मंत्र का जाप सबसे पहले किया जाता है। इस मंत्र का जाप करते समय अपने हृदय में श्री गणेश जी के रूप में ध्यान करना चाहिए और इसे दृश्यमान समझकर भक्ति के साथ इस मंत्र का पाठ करना चाहिए।

     इस मंत्र का जाप करते समय भक्ति भाव से जप करने से मंत्र का प्रभाव बढ़ जाता है। मंत्र का अर्थ जानने से सम्मान उत्पन्न होता है। यदि आप समय की कमी के कारण प्रतिदिन गणेश जी की आरती नहीं कर पाते हैं तो भी कोई भी पूजा पाठ करने से पहले इस गणेश जी मंत्र का पाठ अवश्य करें।

वक्रतुण्ड महाकाय मंत्र (Vakratunda Mahakaya Shloka)--

वक्रतुण्ड महाकाय, सूर्यकोटि समप्रभ।
निर्विघनम कुरु मे देव, सर्वकार्येषु सर्वदा।।

             वक्रतुण्ड महाकाय मंत्र हिंदी अर्थ--

हे घुमावदार सूंड है, विशाल शरीर है, वह एक लाख सूर्यों के समान है। हे भगवान, आप हमेशा मेरे सभी कार्य बिना किसी बाधा के पूर्ण करें, मुझ पर अपनी कृपा बनाए रखें।

वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ। निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥

Vakra-Tunndda Maha-Kaaya, Suurya-Kotti Samaprabha ।
Nirvighnam Kuru Me Deva, Sarva-Kaaryessu Sarvadaa॥

भावार्थ : हे हाथी के समान विशाल, जिसका तेज सूर्य की एक हजार किरणों के समान है। मेरी कामना है कि मेरा काम बिना किसी बाधा के पूरा हो और मेरे लिए हमेशा शुभ रहे।

--राहुल सिंग तन्वर
-----------------

                  (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-द सिम्पल हेल्प.कॉम)
                 --------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-10.01.2023-मंगळवार.