निबंध-क्रमांक-138-पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी

Started by Atul Kaviraje, January 14, 2023, 09:50:38 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                      "निबंध"
                                    क्रमांक-138
                                   ------------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- "पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी"

                पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी (Petrol Price Hike)--
               ----------------------------------------------

        भारत में डीजल और पेट्रोल की कीमतें कैसे तय होती है--

     भारत में हर रोज सुबह 06:00 बजे ईंधन दरों को संशोधित किया जाता है, और इसे गतिशील ईंधन मूल्य पद्धति कहा जाता है। इस पद्धति का पालन जून 2017 से हो रहा है।

     ईंधन की दरें राज्य के स्वामित्व वाली तेल विपणन कंपनियां (OMCs) तय करती हैं।

     चूंकि वे अब सरकार द्वारा विनियमित नहीं हैं, इसलिए यह तेल कंपनियों की जिम्मेदारी है कि वे वैश्विक दरों के अनुसार कीमतों को समायोजित करें।

     पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क कीमतों के रोलिंग औसत के अनुसार ईंधन की खुदरा कीमत तय की जाती है; नई कीमतें हर दिन सुबह 6 बजे से लागू हो गई हैं।

     हालांकि, राज्य और केंद्र सरकारें पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य पर टैक्स लेती हैं।

     यह सुनिश्चित करता है कि पूरे दिन वैश्विक तेल की कीमतों में बदलाव ईंधन उपयोगकर्ताओं और डीलरों को प्रेषित और परिलक्षित होता है।

          पेट्रोल और डीजल की कीमतों को तय करने वाले कारक--

     भारत में पेट्रोल डीजल की कीमतें निम्न पैरामीटर के आधार पर तय होती है।

बाजार कारक –  कच्चे तेल की कीमत (मुख्य कच्चा माल), रुपया/डॉलर विनिमय दर और बाजार में मांग-आपूर्ति की स्थिति से निर्धारित होती है।

उत्पाद शुल्क– वित्त को बढ़ाने में मदद करने के लिए पेट्रोल और डीजल दोनों उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी की जाती है, इससे केंद्र को यह महसूस करने में मदद मिली है कि उच्च केंद्रीय उत्पाद शुल्क से उच्च राजस्व प्राप्त होगा।

तेल कंपनियां – तेल कंपनियों को मूल्य निर्धारण की स्वतंत्रता है और सरकार का कंपनियों के दिन-प्रतिदिन के मामलों में हस्तक्षेप करने वाला कोई व्यवसाय नहीं है। कई मौकों पर कंपनियां कच्चे तेल को ऊंची कीमत पर खरीदती हैं और बाजार के रुझान के कारण इसे कम कीमत पर बेचती हैं, इस नुकसान की भरपाई के लिए वे कीमतों में बढ़ोतरी करती हैं।

                भारत में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते कीमतों की वजह--

     मुख्य रूप से, दो कारण हैं जिनसे भारत में पेट्रोल की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है। 

     पहला कच्चे तेल की कीमत है जो तेल के वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं द्वारा तय किया जाता है और दूसरा करों की दर और पेट्रोल पर लगाए गए करों का स्तर होता है।

     उच्च ईंधन कीमतों के मुख्य कारणों में से एक केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा उच्च कर (केंद्रीय उत्पाद शुल्क + वैट और अधिभार) है।

     मार्च 2022 तक, पेट्रोल के लिए हम जो कीमत चुकाते हैं, उसका लगभग आधा हिस्सा केंद्र और राज्य सरकारों को करों के रूप में जाता है।

     भारत दुनिया के सबसे अधिक ईंधन-कर वाले देशों में से एक है। सरकार ने समझाया कि इस राजस्व की जरूरत कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च करने के लिए है।

     आज जो मूल्य वृद्धि का सामना करना पड़ रहा है, वह सरकार द्वारा लगाए गए करों की उच्च दरों का परिणाम है।

--मिनू सैनी
(Aug 16, 2022)
-----------------

                        (साभार एवं सौजन्य-माय हिंदी लेख.इन)
                       -----------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक- 14.01.2023-शनिवार.