निबंध-क्रमांक-146-ऑनलाइन शिक्षा

Started by Atul Kaviraje, January 22, 2023, 10:29:54 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "निबंध"
                                      क्रमांक-146
                                     -------------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- "ऑनलाइन शिक्षा (Online Education)"

                    ऑनलाइन शिक्षा (Online Education)--
                   ------------------------------------

हाई एंगेजमेंट लर्निंग: पारंपरिक शिक्षा प्रणाली जुड़ाव के लिए सीमित गुंजाइश प्रदान करती है क्योंकि काम पर इसकी ताकतों में पाठ्यपुस्तक, एक प्रशिक्षक और हाथ से लिखे नोट्स जैसे सीमित कारक शामिल होते हैं, जबकि डिजीटल शिक्षा प्रणाली सीखने के लिए कई तरह के विकल्प प्रदान करती है।  संसाधनों की असीमित उपलब्धता प्रत्येक सत्र को अत्यंत नवीन और आकर्षक बनाती है।  इंटरैक्टिव और गेम-आधारित शिक्षण सत्र छात्रों से उच्च जुड़ाव प्राप्त करते हैं।

साझा करने में आसानी: पारंपरिक शिक्षा प्रणाली बहुत हद तक छात्रों को हाथ से लिखे नोट्स की मोटी नोटबुक बनाए रखने पर निर्भर करती है जिसमें कक्षा में शिक्षकों द्वारा प्रदान की गई जानकारी होती है या पुस्तकालय में व्यापक शोध के माध्यम से प्राप्त की जाती है, लेकिन आधुनिक डिजिटल शिक्षा प्रणाली सब कुछ बदल देती है।  अब जानकारी को संरक्षित और साझा करना केवल एक क्लिक दूर है जो छात्रों के बहुत समय और शारीरिक श्रम की बचत करता है।

छात्रों में जवाबदेही: डिजिटल शिक्षा प्रणाली में रीयल-टाइम मूल्यांकन और सिस्टम-जनरेटेड प्रदर्शन रिपोर्ट शामिल होती है जो मूल्यांकन की पारदर्शिता को बढ़ाती है।  यह छात्रों को अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करने और अपने दम पर आवश्यक समाधान निकालने में सक्षम बनाता है।  डिजिटल शिक्षा प्रणाली छात्रों को उनके परंपरागत सोच से बाहर लाती है और उन्हें स्वतंत्र विचारक बनाती है जो यह जानते हैं कि क्या पढ़ना है, कब पढ़ना है और कैसे पढ़ना है। वे अब अपने शिक्षकों और माता-पिता पर निर्भर नहीं रहते है।

                 भारत में ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में चुनौतियां--

     भारत जैसे विकासशील देश में ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में निम्नलिखित चुनौतियां हैं।

इंटरनेट की पहुंच: यह अनुमान लगाया गया है कि केवल 25 प्रतिशत भारतीय परिवारों के पास इंटरनेट की सुविधा है।  ग्रामीण परिवारों के लिए, यह संख्या घटकर 15 प्रतिशत रह जाती है। कई ऐसे भी इलाके हैं, जहां पर एक बड़े क्षेत्र में इंटरनेट नहीं है तो ऐसे में ऑनलाइन शिक्षा एक बहुत बड़ी चुनौती है।

शिक्षक प्रशिक्षण: भारत में ग्रामीण और कस्बे के इलाकों के शिक्षकों को ऑनलाइन माध्यमों से शिक्षा प्रदान करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित नहीं किया गया है। उनको ऑनलाइन शिक्षा से संबंधित उपकरणों और विधियों के बारे में जानकारी ही नहीं है।

कम तैयारी: भारत में अभी भी कई ऐसे सरकारी स्कूल और कॉलेज हैं जिनके पास डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए संसाधन नहीं हैं।

विनियमन: भारत में डिजिटल शिक्षा, बुनियादी ढांचे और कई भाषाओं पर एक उचित नीति का अभाव है।

--मिनू सैनी
(Aug 11, 2022)
-----------------

                        (साभार एवं सौजन्य-माय हिंदी लेख.इन)
                       -----------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-22.01.2023-रविवार.
=========================================