निबंध-क्रमांक-148-ऑनलाइन शिक्षा

Started by Atul Kaviraje, January 24, 2023, 10:08:24 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "निबंध"
                                     क्रमांक-148
                                    ------------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- "ऑनलाइन शिक्षा (Online Education)"

                  ऑनलाइन शिक्षा (Online Education)--
                 ------------------------------------

     Epathshala ई-पाठ्यपुस्तकों तक पहुँचने के लिए एक मोबाइल पोर्टल / ऐप है।

     यह MHRD, CIET और NCERT द्वारा संयुक्त रूप से पेश किया गया था और नवंबर 2015 में लॉन्च किया गया था।

     EPATHSHALA शैक्षिक संसाधनों का एक भंडारण घर है जिसे छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों और शोधकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जा सकता है।

     यह विभिन्न भाषाओं, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू और हिंदी में उपलब्ध है, हर प्रकार के स्कूली छात्रों, जैसे 1-12 ग्रेड में छात्रों के लिए NCERT पाठ्यपुस्तकों की एक बड़ी संख्या, NCERT द्वारा ऑडियो-विजुअल संसाधन, और आवधिक, पूरक, शिक्षक प्रशिक्षण मॉड्यूल और विभिन्न अन्य प्रिंट और गैर-प्रिंट सामग्री प्रदान करता है।

     उपयोगकर्ता इन सामग्रियों को ऑफ़लाइन उपयोग और असीमित डाउनलोड के लिए प्लेटफ़ॉर्म से डाउनलोड कर सकता है।

     साइन लैंग्वेज वाला एक डीटीएच चैनल आखों की बीमारियों से पीड़ित छात्रों को सुनने के लिए उपलब्ध है।

     रेडियो के माध्यम से प्रसारण दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों पर केंद्रित है।

     केंद्रीय शिक्षा (CBSE) के लिए केंद्रीय बोर्ड की पॉडकास्ट शिक्षा वाणी 9-12 ग्रेड के बच्चों के लिए उपलब्ध है। 

                        उपसंहार--

     अगर देखा जाए तो कोरोना महामारी ने भारत में डिजिटलीकरण के विकास में तेजी लाई है, लेकिन भारत जैसे विस्तृत और विशाल देश में ऑनलाइन शिक्षा को स्थापित करना वाकई एक बड़ी समस्या है।

     भारत की लगभग 49% जनसंख्या ग्रामीण है या ऐसे इलाके से है जो समाज की मुख्य धारा से जुड़े तक नहीं है तो इस परिस्थिति में ऑनलाइन शिक्षा का संचालन और व्यवस्थापन पत्थर तोड़ने जैसा है, लेकिन सरकार की रणनीतियों ने काफी हद तक इस खाई को कम की है। काम अभी भी पूरा नहीं हुआ है, अभी भारत सरकार को अपनी नेटवर्क कनेक्टिविटी को विस्तृत और व्यापक बनाना होगा तभी जाकर देश के प्रत्येक बच्चे को ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा मिल पाएगी।

     इसके अलावा जैसे उत्तर प्रदेश की सरकार ने स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए फ्री में लैपटॉप, मोबाइल और टैबलेट उपलब्ध करवाने की पहल आरंभ की है वैसा ही देश के अन्य राज्यों को भी करना चाहिए, क्योंकि ऑनलाइन शिक्षा के लिए लैपटॉप, मोबाइल और टैबलेट एक अति आवश्यक जरूरत है और बहुत से लोग हैं जो ये उपकरण नहीं खरीद सकते हैं।

--मिनू सैनी
(Aug 11, 2022)
------------------

                          (साभार एवं सौजन्य-माय हिंदी लेख.इन)
                         -----------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-24.01.2023-मंगळवार.
=========================================