निबंध-क्रमांक-154-मदर टेरेसा

Started by Atul Kaviraje, January 30, 2023, 09:14:10 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "निबंध"
                                     क्रमांक-154
                                    ------------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- " मदर टेरेसा-Mother Teresa"

                              मदर टेरेसा-Mother Teresa--
                             ---------------------------

     10 सितंबर, 1946 को, मदर टेरेसा ने दूसरी पुकार का अनुभव किया, "कॉल के भीतर कॉल" जो उनके जीवन को हमेशा के लिए बदल देगी। वह एक वापसी के लिए कलकत्ता से हिमालय की तलहटी के लिए एक ट्रेन में सवार हो रही थी, जब उसने कहा कि क्राइस्ट ने उससे बात की और उसे शहर के सबसे गरीब और बीमार लोगों की सहायता के लिए कलकत्ता की झुग्गियों में काम करने के लिए शिक्षण छोड़ने के लिए कहा।

     चूंकि मदर टेरेसा ने आज्ञाकारिता की शपथ ली थी, इसलिए वह आधिकारिक अनुमति के बिना अपने कॉन्वेंट को नहीं छोड़ सकती थीं। लगभग डेढ़ साल की पैरवी के बाद, जनवरी 1948 में उन्हें आखिरकार इस नई कॉलिंग को आगे बढ़ाने की मंजूरी मिल गई। उस अगस्त में, वह नीली और सफेद साड़ी पहनकर, जिसे वह जीवन भर सार्वजनिक रूप से पहनेगी, उसने लोरेटो कॉन्वेंट छोड़ दिया और शहर में घूम गई। छह महीने के बुनियादी चिकित्सा प्रशिक्षण के बाद, उन्होंने पहली बार कलकत्ता की मलिन बस्तियों में यात्रा की, जिसमें "अवांछित, अप्रसन्न, बेपरवाह" की सहायता करने के अलावा और कोई विशिष्ट लक्ष्य नहीं था। मदर टेरेसा ने शहर के गरीबों की मदद के लिए अपने आह्वान को तुरंत ठोस कार्रवाई में बदल दिया। उसने एक ओपन-एयर स्कूल शुरू किया और एक जीर्ण-शीर्ण इमारत में मरने वाले निराश्रितों के लिए एक घर की स्थापना की, उसने शहर की सरकार को उसके लिए दान करने के लिए मना लिया। अक्टूबर 1950 में, उन्होंने एक नई कलीसिया, मिशनरीज़ ऑफ़ चैरिटी के लिए विहित मान्यता प्राप्त की, जिसे उन्होंने केवल कुछ मुट्ठी भर सदस्यों के साथ स्थापित किया- उनमें से अधिकांश पूर्व शिक्षक या सेंट मैरी स्कूल के छात्र थे। जैसे-जैसे उनकी मण्डली की संख्या बढ़ती गई और भारत और दुनिया भर से दानों की भरमार होती गई, मदर टेरेसा की धर्मार्थ गतिविधियों का दायरा तेजी से बढ़ा। उन्होंने एक कोढ़ी कॉलोनी, एक अनाथालय, एक नर्सिंग होम, एक पारिवारिक क्लिनिक और मोबाइल स्वास्थ्य क्लीनिकों की एक श्रृंखला की स्थापना की।

     1971 में, मदर टेरेसा ने अपना पहला अमेरिकी-आधारित चैरिटी हाउस खोलने के लिए न्यूयॉर्क शहर की यात्रा की, और 1982 की गर्मियों में, वह गुप्त रूप से बेरूत, लेबनान चली गईं, जहां उन्होंने बच्चों की सहायता के लिए क्रिश्चियन ईस्ट बेरूत और मुस्लिम वेस्ट बेरूत के बीच पार किया। 1985 में, मदर टेरेसा न्यूयॉर्क लौट आईं और उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा की 40वीं वर्षगांठ पर भाषण दिया। वहाँ रहते हुए, उन्होंने गिफ़्ट ऑफ़ लव भी खोला, जो एचआईवी/एड्स से संक्रमित लोगों की देखभाल के लिए एक घर है।

--मिनू सैनी
( Aug 10, 2022)
------------------

                        (साभार एवं सौजन्य-माय हिंदी लेख.इन)
                       -----------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-30.01.2023-सोमवार.
=========================================