साहित्यशिल्पी-हिंदी भाषा उसकी उपभाषाएँ और सम्बंधित बोलियां

Started by Atul Kaviraje, February 04, 2023, 10:06:44 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                     "साहित्यशिल्पी"
                                    ---------------

मित्रो,

     आज पढते है, "साहित्यशिल्पी" शीर्षक के अंतर्गत, सद्य-परिस्थिती पर आधारित एक महत्त्वपूर्ण लेख. इस आलेख का शीर्षक है- "हिंदी भाषा उसकी उपभाषाएँ और सम्बंधित बोलियां "

   हिंदी भाषा उसकी उपभाषाएँ और सम्बंधित बोलियां [आलेख]- सुशील कुमार शर्मा--
  ----------------------------------------------------------------------

     अगर हिंदी भाषा की बोलियों और उपभाषा की बात करें तो हम पाते हैं कि उत्तर भारत की भाषाओं में 'बोली निरंतरता' है, जिसका अर्थ है कि जैसे जैसे आप किसी भी दिशा में ले जाते हैं;स्थानीय भाषा धीरे-धीरे बदलती है।

     हिंदी संस्कृत, प्राकृत, फारसी और कुछ अन्य भाषाओं के विभिन्न संयोजनों से निर्मित भाषाओं का समूह है। उत्तर भारतीय क्षेत्रों पर शासन करने वाले प्रमुख राज्यों ने अलग-अलग समय पर अलग-अलग भाषाओं को चुना और विभिन्न राज्यों को अपने ही राज्य के लिए एक पहचान बनाने के लिए चुना। इस पूरी राजनीतिक परिस्थिति ने मिश्रित और नई भाषाओं को विकसित करने के लिए संयुक्त भाषाओं का सर्वश्रेष्ठ चयन किया और हिंदी उनके बीच एक है। उत्तर भारतीय राज्यों के हर हिस्से में बोली जाने वाली हिंदी की विभिन्न बोली का उनका अपना इतिहास है और यह अद्वितीय है। हिंदी का मुख्य उच्चारण इस समय इस्तेमाल किए जाने वाले मानक हिंदी के रूप में उपयोग किया जाता है। इसका मतलब यह है कि हिंदी विकास के कारण उत्तर भारतीय राज्यों के विभिन्न हिस्सों में नहीं चले, लेकिन इन सभी क्षेत्रों में वास्तव में पूरी तरह से अलग-अलग हिंदी बोलियां थीं और इन सभी बोलियों में एकमात्र बात सामान्य है इसकी लिखित लिपि इनमें से कई बोलियां बहुत भिन्न हैं, क्योंकि इसे अक्सर एक स्वतंत्र भाषा के रूप में जाना जाता है। भोजपुरी। हिंदी बोलने वाले क्षेत्रों में इस विविधता की मौजूदगी के तरीके को समझा जाना बहुत मुश्किल है।

     हिंदी प्राकृत और अपभ्रंश के माध्यम से संस्कृत की सीधी वंशज है। यह द्रविड़ियन, तुर्की, फारसी, अरबी, पुर्तगाली और अंग्रेजी द्वारा प्रभावित और समृद्ध की गई भाषा है यह एक बहुत ही अभिव्यंजक भाषा है जो कविता और गीतों में बहुत ही लयात्मक और सरल और सौम्य शब्दों का उपयोग कर भावनाओं को व्यक्त कर कर सकने में सक्षम है। यह सटीक और तर्कसंगत तर्क के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है।

     सर्वप्रथम एक अंग्रेज़ प्रशासनिक अधिकारी जार्ज अब्राहम ग्रियर्सन ने 1927 ई. में अपनी पुस्तक 'भारतीय भाषा सर्वेक्षण (A Linguistic Survey of India)' में हिन्दी का उपभाषाओं व बोलियों में वर्गीकरण प्रस्तुत किया।

     हिंदी समूह की भाषाओं' के लिए दो प्रमुख परिभाषाएं हैं। एक संकीर्ण भाषाई परिभाषा और एक व्यापक राजनीतिक दृष्टिकोण इन दो आधारों पर हम हिंदी की बोलियों का विभाजन कर सकते हैं। भाषाई परिभाषा के आधार पर हम इन्हें 7-9 प्रमुख बोलियां में बाँट सकते हैं।

1. खड़ी बोली (उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश (रोहिलखंड) और दिल्ली, मानक हिंदी का आधार)
2. हरयानवी (हरियाणा)
3. ब्रज भाषा (ब्रज भूमि क्षेत्र, दक्षिण / मध्य-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा और राजस्थान के सीमावर्ती हिस्सों)
4. कन्नौजी (ब्रज भूमि के पूर्व, कन्नौज शहर के आसपास केंद्रित)
5. बुन्देली (बुंदेलखंड क्षेत्र, उत्तरी मध्य उत्तर प्रदेश और दक्षिण-मध्य यूपी)
6. बघेली (बघेलखण्ड क्षेत्र; पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और दक्षिणी यूपी)
7. अवधी (अवध क्षेत्र, मध्य-पूर्वी उत्तर प्रदेश)
8. छत्तीसगढ़ी (छत्तीसगढ़)
9. भोजपुरी और मगधी कभी-कभी इस समूह में शामिल होते हैं, लेकिन कभी-कभी मैथिली, उड़िया और बंगाली के समान समूह में शामिल होते हैं।

--सुशील कुमार शर्मा
------------------

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-साहित्यशिल्पी.कॉम)
                     -----------------------------------------   

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-04.02.2023-शनिवार.
=========================================