निबंध-क्रमांक-177-कोरोनावायरस

Started by Atul Kaviraje, February 22, 2023, 09:27:39 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "निबंध"
                                      क्रमांक-177
                                     ------------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- " कोरोनावायरस पर निबंध"

                               कोरोनावायरस पर निबंध--
                              ----------------------

     इन सभी प्रकार की भ्रांतियों पर आप ध्यान ना दें। क्योंकि इनके चक्कर में फस कर आपको काफी ज्यादा जान माल का नुकसान भी हो सकता है। आप डॉक्टरों एवं हमारे देश की सरकार द्वारा जारी किए गए सभी गाइडलाइंस को ध्यान में रखें बस।

                कोरोना वायरस के क्या-क्या रोकथाम हो सकते हैं?--

     जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया जिन लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है, वह लोग कोरोना वायरस जैसी बीमारी से लड़ने में सक्षम होते हैं। इसीलिए इस महामारी से बचने के लिए आप स्वयं को बचाने के लिए आप अपने खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखें।

     आप अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार का भी सेवन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अभी कोरोना वायरस से बचाव के अन्य तरीके हैं, जो इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।

     किसी भी वस्तु को छूने से कोरोना वायरस का खतरा हो सकता है, इसीलिए आप किसी भी वस्तु को छुए तो अपने हाथ को धोएं या फिर सैनिटाइज अवश्य करें।
आज के समय में आप अपने हाथों को कम से कम साबुन से 30 सेकंड तक अवश्य करें।
अन्य लोगों से आप कम से कम 5 से 6 की दूरी पर रहे।
घरों से बाहर निकलने के दौरान या फिर किसी अन्य व्यक्ति से मिलने के दौरान मास्क और हैंड ग्लव्स का प्रयोग करें।
जब बहुत ही आवश्यक कार्य हो तभी आप घरों से बाहर निकले।
जब कभी आप किसी भी वस्तु को मार्केट से खरीद कर घर में लाएं तो इसे सबसे पहले अच्छे तरीके से धोएं उसके बाद ही उसका इस्तेमाल करें।
बाहर के व्यक्ति से आप अपने घर के सामानों को ना मंगवाए।
जब आपको कोई संदिग्ध व्यक्ति दिखाई दे तो आप उससे दूरी बनाए रखें, उसके करीब जाने का प्रयास ना करें।
इस विषम परिस्थिति में आप कभी भी लंबी यात्रा ना करें।

                    उपसंहार--

     हमारे देश की सरकार एवं स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोरोना वायरस से बचाव हेतु अनेकों प्रकार के गाइडलाइंस निरंतर रूप से जारी करते रहे हैं। ऐसे में आप खुद को आप की सुरक्षा के लिए बनाए गए गाइडलाइन का पालन करके आप कोरोना वायरस से सुरक्षित रह सकते हैं।

     "घर पर रहे, सुरक्षित रहें"

--राहुल सिंग तन्वर
-----------------

                       (साभार एवं सौजन्य-द सिम्पल हेल्प.कॉम)
                      -------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-22.02.2023-बुधवार.
=========================================