निबंध-क्रमांक-180-कोरोना वैक्सीन

Started by Atul Kaviraje, February 25, 2023, 10:06:53 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "निबंध"
                                     क्रमांक-180
                                    -------------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- " कोरोना वैक्सीन पर निबंध"

                              कोरोना वैक्सीन पर निबंध--
                             -----------------------

                 कोविड-19 से बचने के उपाय

     यदि आपको भी कोविड-19 के संक्रमण से बचना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए सभी निर्देशों को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए इस निर्देश में दर्शाए गए पहलू नीचे में लिखित रूप से दर्शाए गए हैं:--

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए इस निर्देश में यह लिखा है कि आपको समय-समय पर अपने हाथ को साबुन इत्यादि से धोना चाहिए।
हमें अपने हाथ को साफ करने के लिए अल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करना चाहिए।
हमें अंडे मांस इत्यादि का सेवन करने से बचना चाहिए।
किसी भी व्यक्ति को इस बीमारी से बचने के लिए जंगली जानवर इत्यादि के संपर्क में नहीं आना चाहिए।
यह बीमारी बहुत ही खतरनाक है, इसके लिए हमें स्वयं सीखते एवं हंस के समय अपने नाक व मुंह पर रुमाल या टिशू पेपर इत्यादि से झांक लेना चाहिए।
इसके साथ-साथ हमें सदैव एक दूसरे के मध्य लगभग 2 गज की दूरी बनाकर रखनी चाहिए, साथ ही हमें सदैव अपने चेहरे पर मास्क का उपयोग करना चाहिए।

              कोरोना वायरस वैक्सीन किस प्रकार कारगर है

     जैसा कि हमने आपको बताया कि इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि कोरोना वायरस की वैक्सीन किस प्रकार से कार्य करती है, तो आइए जानते हैं कि कोरोना वायरस की वैक्सीन किस प्रकार से कारगर साबित हुई है:--

कोरोना वायरस की इस वैक्सीन से लोग स्वयं को सुरक्षित महसूस कर पा रहे हैं।
यह वैक्सीन डब्ल्यूएचओ के द्वारा पास कर दिया गया है, क्योंकि यह वैक्सीन अपने कार्य को बड़ी ही अच्छे तरीके से कर रही है।
इस वैक्सीन का उपयोग अब लोगों को लगाकर किया जा रहा है, अब इस वैक्सीन का लाभ साधारण एवं आम जनता बड़ी आसानी से प्राप्त कर रही है। क्योंकि इस वैक्सीन को अब 70 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगाया जा रहा है क्योंकि इन्हें ही इस बीमारी का ज्यादा खतरा था।
इस वैक्सीन का उपयोग करके लोग कोविड-19 के महामारी से बच रहे हैं।

                कोरोना वायरस की इस वैक्सीन को लेकर उड़े अफवाह

     जैसा कि हम सभी जानते हैं जिस समय कोरोना वैक्सीन भारत में आई थी, तब इस वैक्सीन को ले करके काफी सारी अफवाहें उड़ाई जा रही थी। परंतु यह सभी एक अफवाह ही था, कोरोना वायरस की वैक्सीन के किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट्स नहीं है। कोरोना वायरस कि यह वैक्सीन लोगों को कोविड-19 के विरुद्ध लड़ने की क्षमता प्रदान करता है और इस महामारी से लोग बच रहे हैं।

--राहुल सिंग तन्वर
-----------------

                          (साभार एवं सौजन्य-द सिम्पल हेल्प.कॉम)
                         -------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-25.02.2023-शनिवार.
=========================================