दिन-विशेष-लेख-राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस

Started by Atul Kaviraje, March 04, 2023, 09:57:25 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   "दिन-विशेष-लेख"
                                  "राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस"
                                 -------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक-०४.०३.२०२३ -शनिवार आहे, मार्च ४ हा दिवस "राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस " म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत. .

         राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस और सप्ताह 2023 में कब हैं ? ( National Safety and Security Day or week)--

     नेशनल सेफ्टी दिवस या राष्ट्रीय सुरक्षा अभियान पूरे एक सप्ताह तक चलने वाला अभियान है. यह महत्वपूर्ण दिवस हर साल  4 मार्च को पुरे भारत देश में मनाया जाता हैं. यह दिवस उन सभी बलिदानियों को समर्पित हैं, जिन्होंने अपना रक्त देकर भी देश की सुरक्षा की. इस दिन हिंदुस्तान उनके हौसले और जस्बे को सलाम करता हैं. ऐसे शहीद की शहादत को कोई कैसे शब्दों में बताये, ये तो दिल में जगह बनाते हैं, अपने कर्मो से ये आवाम के दिलों में बस जाते हैं. इस साल 2023 में हम राष्ट्रीय स्तर पर 52 वां राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाएंगे. इस दौरान देश में मौजूद सरकारी और गैर सरकारी संगठनो द्वारा कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

     हर साल की तरह इस साल भी यह दिन 4 मार्च को बड़ी धूम धाम से मनाया जायेगा. राष्ट्रीय सुरक्षा दिन या सप्ताह 4 मार्च से शुरू होकर 10 मार्च तक चलेगा.

        राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस कैसे मनाया जाता हैं (How to Celebrate National Safety and Security Day/ week)--

     यह दिवस पहली बार 4 मार्च 1966 में मनाया गया था, जिसमे 8 हजार सदस्य शामिल हुये थे, उस समय यह दिवस देश के लोगो को सुरक्षा के प्रति जागृत करने के उद्देश्य से लाया गया था, जिसमे उन्हें देश में, समाज में कैसे एक दुसरे की सुरक्षा को ध्यान में रखकर कार्य करना चाहिये, उस दिशा में प्रेरित किया गया था.

       राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस उद्देश्य (National Safety and Security Day/ week Objectives) :--

--स्वच्छता : देश की सुरक्षा में केवल दुश्मनों से देश को सुरक्षित रखना ही नहीं आता, बल्कि देश में लोगो को बिमारियों से सुरक्षति रखना भी सुरक्षा के अंतर्गत आता हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस सभी को इस दिशा में अपना कदम बढ़ाने का रास्ता दिखाता हैं. देश को स्वच्छ रखना भी सुरक्षा के अंतर्गत शामिल हैं, जिसमे सरकार और जनता के साथ- साथ उद्योगपति जिम्मेदार हैं और इन सभी को एक साथ मिलकर देश में स्वच्छता संबंधी सुरक्षा लाना अनिवार्य हैं इस प्रकार यह भी स्वछता भी सुरक्षा दिवस का उद्देश्य हैं.

--खाद्य पदार्थ : आज के समय में मिलावटी वस्तुओं का बोलबाला अधिक हैं, इससे भी कई बीमारियाँ हो रही हैं और इससे नयी नस्ल कमजोर होती जा रही है, इससे भी देश को सुरक्षित रखना हम सबका का कर्तव्य हैं. यह भी सुरक्षा का एक अंग हैं.

--गरीबी : देश में गरीबों की संख्या भी बहुत अधिक हैं, जिसके कारण वे असुरक्षित हैं. उनके लिए भी सोचना हम सभी का कर्तव्य हैं. किसी ना किसी तरह से गरीबों को भूखा ना रहना पड़े और उन्हें आजीविका का कोई जरिया मिल सके. इसके लिए भी हम सभी को एक होना आवश्यक हैं यह भी सुरक्षा का ही भाग हैं.

--नारि सुरक्षा : इस सुरक्षा का वहन भी हम सभी को मिलकर करना होगा. घटना घटने के बाद सजा देना तो न्याय पालिका का काम हैं, लेकिन हम सभी को होने वाली इन घटनाओं को ही समाप्त करने के विषय में सोचना और कार्य करना जरुरी हैं. तब ही राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस/ नेशनल सिक्यूरिटी डे जैसे दिन का होना कारगर साबित होगा.

     ऐसे कई विषय हो सकते हैं, जिनको तय करके हम राष्ट्रिय सुरक्षा दिवस के दिन एकजुट होकर इन पर कार्य करे, ताकि देश के ऐसे असुरक्षित मुद्दे समाप्त हो सके. यह सभी थे वे मुद्दे जो देश के भीतर हैं, इसके आलावा वे मुद्दे जिनके लिए हम सुरक्षा शब्द को परिभाषित करते हैं, वो हैं देश की सुरक्षा.

--कर्णिका
(February 3, 2023)
---------------------

                    (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन)
                   -----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-04.03.2023-शनिवार.
=========================================