साहित्यशिल्पी-बस्तर यात्रा वृतांत श्रंखला, आलेख - 16

Started by Atul Kaviraje, March 04, 2023, 10:32:35 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                                     "साहित्यशिल्पी"
                                    ---------------

मित्रो,

     आज पढते है, "साहित्यशिल्पी" शीर्षक के अंतर्गत, सद्य-परिस्थिती पर आधारित एक महत्त्वपूर्ण लेख. इस आलेख का शीर्षक है- "बस्तर यात्रा वृतांत श्रंखला, आलेख - 16 वीराने में ब्रम्हा का मंदिर"

    बस्तर यात्रा वृतांत श्रंखला, आलेख - 16 वीराने में ब्रम्हा का मंदिर- [यात्रा वृतांत] -
    राजीव रंजन प्रसाद--
   ---------------------------------------------------------------------

     यहाँ प्राप्त सभी प्रतिमाओं में केवल ब्रम्हा जी मूर्ति अखण्डित है। प्रतिमा में ब्रम्हा जी अपने दाढी वाले स्वरूप में हैं तथा खड़े हुए हैं। विष्णु तथा शिव की प्रतिमायें अपने मध्य भाग से आर-पार खण्डित अवस्था में यहाँ रखी हुई हैं। भगवान शिव की प्रतिमा पूर्णत: नग्न अवस्था में है। भगवान शिव के लकुलिश अवतार से इस प्रतिमा को सम्बंधित माना जा सकता है तथा ऐसा होने की स्थिति में न केवल प्राप्त शिव प्रतिमा की महत्ता बढती है अपितु अध्येताओं के लिये इस स्थान की अभिरुचि में और भी अभिवृद्धि होती है। लकुलीश को भगवान शिव का चौबीसवां अवतार माना गया है तथा इन्होंने पाशुपत शैव धर्म की स्थापना की थी।

     जिस चबूतरे पर ये प्रतिमायें रखी हुई हैं वहाँ फर्श में दूर तक कुछ जलाये जाने की प्रतीति होती है। स्थानीय जो हमारे साथ मिरतुर गाँव से ही मार्गदर्शन के लिये आये थे उन्होंने बताया कि किसी बात से आक्रोशित हो कर नक्सलियों ने इस स्थान पर आग लगा दी थी। आग से पत्थर की प्रतिमाओं को तो कुछ होना नहीं था, बहुत संभव है कि धार्मिक आस्थाओं पर चोट करने के उद्देश्य से भी ऐसी गतिविधियाँ सम्पादित की गयी हों। कारण जो भी हो लेकिन अब स्पष्टत: देखा जा सकता है कि मिरतुर गाँव बदलने लगा है। दंतेवाड़ा को जोडती हुई एक चौड़ी सड़क इस गाँव से हो कर गुजरने लगी है, निर्माण कार्य बहुत ही तीव्रता से चल रहा है। इसका प्रभाव यह भी देखने को मिला कि इस क्षेत्र में नक्सल गतिविधियाँ बहुत हद तक कम हुई हैं।

--राजीव रंजन प्रसाद
------------------

                     (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-साहित्यशिल्पी.कॉम)
                    ----------------------------------------- 

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-04.03.2023-शनिवार.
=========================================