निबंध-क्रमांक-188-नेशनल डॉक्टर्स डे पर निबंध

Started by Atul Kaviraje, March 05, 2023, 10:24:10 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                         "निबंध"
                                       क्रमांक-188
                                      -------------

मित्रो,

      आईए, पढते है, ज्ञानवर्धक एवं ज्ञानपूरक निबंध. आज के निबंध का शीर्षक है- " नेशनल डॉक्टर्स डे पर निबंध"

                                नेशनल डॉक्टर्स डे पर निबंध--
                               -------------------------

         नेशनल डॉक्टर्स दिवस सुविचार व अनमोल वचन (World Doctors Day Quotes)--

              डॉक्टर्स दिवस पर कुछ सुविचार इस प्रकार है –

जब आप एक बीमारी का इलाज करते है, तो पहले मन का इलाज करते है.
स्वास्थ्य लाभ में दवायें हमेशा जरुरी नहीं होती है, इसके लिए विश्वास भी जरुरी होता है.
निदान (Diagnosis) अंत नही है, लेकिन अभ्यास की शुरुआत है.
अक्सर डॉक्टर ने बीमारियों में अधिक आशंका जताई है.
दवाओं में संदेह, बीमारियों के रूप में भय पैदा करता है.
जब एक बीमारी के लिए बहुत से उपचार का सुझाव दिया जाता है तो इसका मतलब यह है कि उसे ठीक नहीं किया जा सकता है.
इलाज के उद्देश्य के लिए शरीर और आत्मा अलग – अलग नहीं हो सकती है, वे एक और अकेले है. "बीमार शरीर के रूप में मन को ठीक किया जाना चाहिए". 
दवाओं के बारे में सबसे खराब बात यह है कि एक प्रकार की दवा एक के अलावा अन्य और जरुरतें बनाती है.
एक आदमी की उसकी बीमारी के खिलाफ इच्छा को बनाये रखना दवा की सबसे उत्तम कला है.
रोग कक्ष में, मनुष्य समझ की कीमत 10 सिक्के और चिकित्सा विज्ञान की कीमत 10 डॉलर के बराबर है.
दवाओं की कला में रोगी का मनोरंजन होता है जबकि प्रक्रति बीमारी को दूर कर देती है.
डॉक्टर अपने मरीजों के लिए अपारदर्शी (Opaque) और दर्पण (Mirror) की तरह होना चाहिए, लेकिन उसे क्या दिखाया गया है यह उन्हें कभी भी नहीं दिखाना चाहिए.
चिकित्सा, कभी – कभी स्वास्थ्य छीन लेती है और कभी – कभी स्वस्थ कर देती है.
एक चिकित्सक, एक रोग वाले अंग की तुलना में अधिक विचार करने के लिए बाध्य है, यहाँ तक कि पुरे आदमी की तुलना में और अधिक है – उसे अपनी दुनिया में उस आदमी को ही देखना चाहिए.
नर्स भी एक डॉक्टर के पर्चे के बिना सुविधा, सहानुभूति और देखभाल नहीं दे सकती.
एक अच्छा चिकित्सक बीमारी का इलाज करता है, जबकि एक महान चिकित्सक उस मरीज का इलाज करता है जोकि बीमार है.
केवल चिकित्सा की कला ही खुद का नाम बनाने के लिए सक्षम होती है, और उसी समय दूसरों को लाभ भी देती है.
जीवन केवल एक होता है दूसरों के लिए यह जीवन उपयुक्त है.
एक सच्चे डॉक्टर के निशान अस्पष्ट है.
वे बहुत अच्छे चिकित्सक है जो आशा के लिए सबसे सरल प्रेरक है.
जहाँ कहीं भी दवा की कला को प्यार किया जाता है, वहाँ मानवता को भी प्यार किया जाता है.
जब हम अपने सारी उम्मीदें खो देते है तब हमारे जीवन में स्वास्थ्य लाने के लिए और वहाँ हमारा साथ देने के लिए केवल डॉक्टर के पास ही उस जीवन के इलाज के लिए जादुई शक्ति होती है.
जब हम रोते है तब हमें कन्धों की जरुरत होती है, जब हम दर्द में होते है तब हमें दवाओं की जरुरत होती है, लेकिन जब हम त्रासदी में होते है तब हमें डॉक्टर की उनकी आशाओं की जरुरत होती है.
एक डॉक्टर, देखने के लिए आँख और मानव जाति में कमज़ोरी के लिए इलाज प्रदान करता है. वह एक है जो हमें उम्मीद दे सकता है जब हम कष्ट में हों.
सबसे अच्छा डॉक्टर एक ही है जिसके लिए आप दौड़ते हैं और आप ढूंढ नहीं सकते.
एक डॉक्टर अपनी गलतीयों को छिपा सकता है लेकिन एक कलाकार अपने ग्राहकों को पौधे की लताओं की सलाह दे सकता है.
मैं एक सदाचारी की पुकार के लिए नहीं आया हूँ लेकिन एक गुनहगार के पश्चताप के लिए आया हूँ.
आदमी को स्वस्थ कर देने की तुलना में भगवान के करीब जाने वाले रास्ते में आदमी ज्यादा कुछ भी नहीं कर पाता है.   

                      कार्यक्रम (Events)--

     डॉक्टर्स डे के दिन विभिन्न चिकित्सा केंद्रों, स्कूलों और कॉलेजों में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. सन 2019 में भी कई सारे कार्यक्रमों के आयोजन किये जायेंगे, जिसकी जानकारी हम जल्द ही आप तक पहुंचाएंगे.

     इस तरह से यह दिन उन डॉक्टर्स का दिन होता है जोकि मानव जीवन की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इनका सम्मान करना हमारा कर्तव्य होना चाहिए.

                       2021 का डॉक्टर्स डे है बहुत ख़ास --

     हम सभी जानते हैं की भारत में Covid19 की मार 2020 से शुरू हुई, उस समय भारत के सभी नागरिक अपने घर में थे लेकिन डॉक्टर्स, नर्स और सफाईकर्मी उस काल में भी अपना कार्य कर रहे थे. ऐसे में अपनी जान दाव पर लगाकर हमारे लिए इतना कुछ करने वाले डॉक्टर्स के लिए 2021 का डॉक्टर्स डे काफी ख़ास होने वाला है. हमें उम्मीद है की सरकार डॉक्टर्स के लिए बहुत कुछ ख़ास करने वाली है.

--अनुभूती
---------

               (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दीपावली.को.इन/निबंध-एसे-हिंदी)
              -----------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-05.03.2023-रविवार. 
=========================================