भारत डिस्कव्हरी-अंडलूशिया

Started by Atul Kaviraje, March 07, 2023, 10:52:22 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                    "भारत डिस्कव्हरी"
                                   -----------------

मित्रो,

     "भारत डिस्कव्हरी" विषया-अंतर्गत, आज पढेंगे "इतिहास-कोश" इस श्रेणी-अंतर्गत एक इतिहास लेख. इस लेख का शीर्षक है- अंडलूशिया.

                                     "अंडलूशिया"
                                    -------------

=========================================
अंडलूशिया--
विवरण-'अंडलूशिया' स्पेन का एक प्रदेश है। यह स्थान प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। यहाँ की भूमि काफ़ी उपजाऊ है।
देश-स्पेन
जनसंख्या-8,424,102 (2011)
घनत्व-97/कि.मी.2 (250/वर्ग मी.)
प्रशासनिक भाषा-स्पेनिश
मुख्य उत्पादन-गेहूँ, जौ, शहतूत, नारंगी, अंगूर और शहद।
अन्य जानकारी-इस प्रदेश में मस्जिदों की प्रचुर संख्या प्राचीन काल के व्यापक अरब प्रभाव की द्योतक हैं। अरबों ने सन 711 में सर्वप्रथम इस प्रदेश में पदार्पण किया था।
=========================================

     अंडलूशिया अथवा 'आंदालुसिया' स्पेन का एक प्रदेश है, जिसका क्षेत्रफल 33,711 वर्ग मील है। यहाँ की राजधानी और सबसे बड़ा शहर 'सेविय' है। यह प्रदेश अत्यंत उपजाऊ, प्राकृतिक सौंदर्य से ओतप्रोत, मूर संस्कृति के स्मारकों से भरा हुआ, दक्षिणी स्पेन का एक विभाग है।

     अंडलूशिया स्पेन के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है और इसका सबसे दक्षिणी छोर उत्तर अफ़्रीका के मोरक्को देश से कुछ कि.मी. की ही समुद्री दूरी पर है।
इस प्रदेश के उत्तरी भाग में लोहे, ताँबे, सीसे, कोयले की खानों वाला सियरा मोरेना पर्वत स्थित है।
दक्षिण के भाग में हिमाच्छादित सियरा नेवादा है।
अंडलूशिया के मध्य के उपजाऊ मैदान में गेहूँ, जौ, शहतूत, नारंगी, अंगूर और मधु प्रचुर मात्रा में उत्पन्न होते हैं।
यहाँ पशुपालन के अंतर्गत घोड़े, गाय तथा भेड़ें पाली जाती हैं और ऊन, रेशम तथा चमड़े का काम होता है।
इस प्रदेश में मस्जिदों की प्रचुर संख्या प्राचीन काल के व्यापक अरब प्रभाव की द्योतक हैं। अरबों ने सन 711 में सर्वप्रथम इस प्रदेश में पदार्पण किया था।
अंडलूशिया की भाषा और संस्कृति एवं जनता पर प्रचुर अरब प्रभाव है।

--भारत डिस्कव्हरी
-----------------

                     (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-भारत डिस्कव्हरी.org)
                    --------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-07.03.2023-मंगळवार.
=========================================