दिन-विशेष-लेख-आंतरराष्ट्रीय फ्रेन्च भाषा दिवस

Started by Atul Kaviraje, March 20, 2023, 05:33:18 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                  "दिन-विशेष-लेख"
                            "आंतरराष्ट्रीय फ्रेन्च भाषा दिवस"
                           ----------------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक-२०.०३.२०२३-सोमवार आहे, मार्च २० हा दिवस "आंतरराष्ट्रीय फ्रेन्च भाषा दिवस" म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत. .

     20 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है संयुक्त राष्ट्र फ्रेंच भाषा दिवस.

     संयुक्त राष्ट्र फ्रेंच भाषा दिवस (UN French Language Day) प्रतिवर्ष 20 मार्च को मनाया जाता है. यह दिन संयुक्त राष्ट्र के सार्वजनिक सूचना विभाग द्वारा 2010 में स्थापित किया गया था, ताकि बहुभाषावाद और सांस्कृतिक विविधता के साथ-साथ पूरे संगठन में सभी छह आधिकारिक भाषाओं के समान उपयोग को बढ़ावा दिया जा सके. 20 मार्च को फ्रेंच भाषा के लिए तारीख के रूप में चुना गया था क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय संगठन ला फ्रैंकोफोनी (La Francophonie) की 40 वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाता है, जो उन देशों और क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता है जहां फ्रेंच एक प्रथागत भाषा है.

                  दिन का इतिहास:--

     फ्रेंच भाषा दिवस की तारीख को 20 मार्च, 1970 के संदर्भ में प्रतीकात्मक रूप से चुना गया था, जो कि एजेंसी फॉर कल्चरल एंड टेक्निकल कोऑपरेशन (ACCT) के निर्माण का प्रतीक है, जो इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ला फ्रैंकोफेनी (OIF) बन गया.

फ्रांस के प्रधानमंत्री: जीन कैस्टेक्स.
फ्रांस की राजधानी: पेरिस.
फ्रांस के राष्ट्रपति: इमैनुएल मैक्रॉन.

            (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-हिंदी करंट अफेअर्स.अड्डा २४७.कॉम)
           ----------------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-20.03.2023-सोमवार.
=========================================