II गूड फ्रायडे II-शायरी स्टेटस-1

Started by Atul Kaviraje, April 07, 2023, 11:31:49 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                      II गूड फ्रायडे II
                                     ----------------

मित्रो,

     आज दिनांक-०७.०४.२०२३-शुक्रवार है. आज "गूड फ्रायडे" है. इस साल गुड फ्राइडे 07 अप्रैल को है। कहते हैं जब यहूदी शासकों ने ईसा मसीह को तमाम शारीरिक और मानसिक यातनाएं देने के बाद जब सूली पर चढ़ाया था तो उस दिन शुक्रवार था। चूंकि ईसा मसीह ने मानव जाति के लिए हंसते-हंसते अपना जीवन कुर्बान कर दिया, इसलिए इस शुक्रवार को ईसाई धर्म के लोग 'गुड फ्राइडे' के रूप में मनाते हैं। मराठी कविताके मेरे सभी ख्रिस्ती भाई-बहन कवी-कवयित्री इस दिन को स्मरण मे रखे. आईए, पढते है गुड फ्राइडे शायरी स्टेटस.

                     गुड फ्राइडे शायरी स्टेटस--

     इस आर्टिकल में गुड फ्राइडे शायरी स्टेटस कोट्स विशेष मैसेज इमेज आदि दिए हुए है. इन्हे पढ़े और शेयर करें।

     गुड फ्राइडे ( Good Friday ) को ग्रेट फ्राइडे ( Great Friday ), होली फ्राइडे ( Holy Friday ), ब्लैक फ्राइडे ( Black Friday ) आदि नामो से जाना जाता है. इस दिन ईश्वर के पुत्र ईसा मसीह को क्रॉस पर लटका दिया गया. इन्हे कीलों से भरा ताज पहनाया गया और कोड़ो से पीटा गया. अनेको शारीरिक यतनाएँ सहने के बाद भी मृत्यु से कुछ क्षण पहले उनहोंने कहा – "हे ईश्वर, इन्हे क्षमा करना. इन्हे नहीं पता ये क्या कर रहे है. " ईसाई धर्म में "गुड फ्राइडे" को शोक दिवस के रूप में मनाया जाता है.

=========================================
--उस ईश्वर के पुत्र ने इस धरती पर कितना सहा,
इन्हे क्षमा कर देना – मृत्यु से कुछ देर पहले कहा.

--अगर वो ईश्वर नहीं तो उनका जिक्र क्यों,
और अगर वो ईश्वर है तो इतनी फ़िक्र क्यों।

--दुनिया की भीड़ से अलग निकलकर देखो,
ईसा मसीह के बताये रस्तों पर चलकर देखो।

--उसकी शरण में जो अपने गुनाहो को स्वीकार लेते है,
प्रभु उन्हें माफ़ करके, अपने पुत्र जैसा प्यार देते है.
=========================================

                    (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-दुनिया है गोल.कॉम)
                   -----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-07.04.2023-शुक्रवार.
=========================================