दिन-विशेष-लेख-विश्व दूरसंचार और सूचना समाज

Started by Atul Kaviraje, May 15, 2023, 10:17:05 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                 "दिन-विशेष-लेख"
                          "विश्व दूरसंचार और सूचना समाज"
                         -------------------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक-15.05.2023-सोमवार आहे, 15 मे हा दिवस "विश्व दूरसंचार और सूचना समाज" म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत.

     जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2022, पढ़े थीम, इतिहास और महत्व के बारे में--

     World Telecommunication and Information Society Day : विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस (World Telecommunication and Information Society Day) हर साल मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय दिवस है. विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस उन संभावनाओं को तलाशने के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करने के लिए मनाया जाता है, जो इंटरनेट और अन्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों (आईसीटी) के इस्तेमाल से समाज और अर्थव्यवस्थाओं को आगे ले जा सकते हैं. विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस एक ऐसा दिन है जिस दिन पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने और अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) की स्थापना की वर्षगांठ मनाई जाती है.

      World Telecommunication and Information Society Day:--
                      History--

     विश्व दूरसंचार दिवस (WTD) 1969 से 15 मई को प्रतिवर्ष मनाया जा रहा है। साल 2005 में यूनाइटेड नेशन (UN) की जनरल असेंबली ने 15 मई को विश्व दूरसंचार और सामाजिक सूचना दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया। इसी दिन 15 मई 1865 को अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (International Telecommunication Union) की स्थापना की वर्षगांठ है, जब पेरिस में पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए गए थे। 1973 में, कार्यक्रम को औपचारिक रूप से स्पेन के मलागा-टॉरमोलिनोस में आईटीयू प्लेनिपोटेंटरी सम्मेलन में शुरू किया गया था। 

       World Telecommunication and Information Society Day:--                          Significance--

     इसका उद्देश्य शिखर सम्मेलन द्वारा उठाए गए  प्रौद्योगिकियों के महत्व और संबंधित सामाजिक और आर्थिक मुद्दों की विस्तृत श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करना था। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मार्च 2006 में हर साल 15 मई को विश्व सूचना समाज दिवस (WISD) के रूप में मनाए जाने के प्रस्ताव को स्वीकार किया था। बाद में 2006 में, तुर्की के अंताल्या में हुए आईटीयू प्लेनिपोटेंटरी सम्मेलन ने दोनों दिनों को विश्व दूरसंचार और सामाजिक सूचना दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया है

      World Telecommunication and Information Society Day:--
                            Theme--

     विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2022 का विषय "Digital Technologies for older persons and Healthy Ageing" यानि "वृद्ध व्यक्तियों और स्वस्थ उम्र बढ़ने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी" है. विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2022 का विषय लोगों को शारीरिक, भावनात्मक और आर्थिक रूप से स्वस्थ, जुड़े और स्वतंत्र रहने में मदद करने के लिए दूरसंचार और अन्य सूचना संचार प्रौद्योगिकियों (आईसीटी) की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) वृद्ध व्यक्तियों और स्वस्थ उम्र बढ़ने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों में तेजी लाने के लिए पहल को बढ़ावा देना चाहता है जो स्वस्थ उम्र बढ़ने के संयुक्त राष्ट्र दशक में योगदान देगा.

FAQs: World Telecommunication and Information Society Day

Q1. When is World Telecommunication and Information Society Day celebrated?

Ans. World Telecommunication and Information Society Day is celebrated annually on 15th May.

Q2. Why is World Telecommunication and Information Society Day celebrated?

Ans. World Telecommunication and Information Society Day is celebrated to raise awareness about the possibilities of Internet and other Information Communication Technology (ICT) bring to the nation, society and economy.

Q3. What is the theme of World Telecommunication and Information Society Day ?

Ans.  The theme of World Telecommunication and Information Society Day  is "Digital Technologies for older persons and

                  (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-हिंदी.बँकर्स अड्डा.कॉम)
                 ----------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-15.05.2023-सोमवार.
=========================================