दिन-विशेष-लेख-हेलन केलर दिन-A

Started by Atul Kaviraje, June 27, 2023, 05:20:07 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   "दिन-विशेष-लेख"
                                   "हेलन केलर दिन"
                                  -----------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक-27.06.2023-मंगळवार आहे.  २७ जून हा दिवस "हेलन केलर दिन" म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत.

     हेलेन एडम्स केलर (27 जून 1880 - 1 जून 1968) एक अमेरिकी लेखक, राजनीतिक कार्यकर्ता और आचार्य थीं। वह कला स्नातक की उपाधि अर्जित करने वाली पहली बधिर और दृष्टिहीन थी। ऐनी सुलेवन के प्रशिक्षण में ६ वर्ष की अवस्था से शुरु हुए ४९ वर्षों के साथ में हेलेन सक्रियता और सफलता की ऊंचाइयों तक पहुँची।

                    हेलेन केलर का जीवन परिचय।--

     अगर हम कुछ देर तक देख या सुन न पाए तो वे चंद पल हमें कई घंटे के बराबर प्रतीत होंगें, कुछ लोग तो इतने निराश हो जाएंगे कि उनके दिमाग में आत्महत्या के ख्याल भी आने लगेंगे।

     देखने और सुनने में असमर्थ होना मृत्यु से कम नहीं है, लेकिन आज हम एक ऐसी शख्सियत के बारे में जानेंगे, जिन्होंने अंधी और बहरी होते हुए भी अपने जीवन में एक महान मुकाम हासिल किया, आज हम हेलेन केलर के जीवन के बारे में जानेंगे जो कला में स्नातक की डिग्री प्राप्त करने वाली पहली अंधी और बहरी व्यक्ति थीं।

     इसलिए आज हम Helen Keller Biography in Hindi, हेलेन केलर की जीवनी, हेलेन केलर स्टोरी, और उनके संघर्ष के बारे में जानेंगे।

                      हेलेन केलर कौन थीं ?--

     हेलेन केलर एक अमेरिकी लेखक, व्याख्याता, समाजवादी और कार्यकर्ता थी. अंधे और बहरे होने के बावजूद भी, हेलेन केलर ने अपनी पढ़ाई पूरी की और सर्वश्रेष्ठ विक्रेता पुस्तक "द स्टोरी ऑफ माय लाइफ" लिखी. हेलेन केलर का पूरा जीवन हमारे लिए प्रेरणादायक है।

=========================================
हेलेन केलर का जीवन परिचय--
जन्म-27 जून 1880
जन्म स्थान-टस्कम्बिया, अल्बामा, संयुक्त राज्य अमेरिका
निधन-1 जून 1968 (87 वर्ष की आयु में)
मृत्यु का स्थान-   ईस्टन, कनेक्टिकट संयुक्त राज्य अमेरिका
माता-पिता-आर्थर हेनले केलर और कैथरीन एवरेट (एडम्स)
केलर को "केट" के नाम से भी जाना जाता है।
पुरस्कार-स्वतंत्रता का राष्ट्रपति पदक {Presidential Medal of Freedom}
नागरिकता-संयुक्त राज्य अमेरिका (USA)
पुस्तकें-उन्होंने अपने पूरे जीवन मेंप्रसिद्ध पुस्तक "द स्टोरी ऑफमाय लाइफ" सहित 14पुस्तकें लिखीं।
हेलेन केलर के भाई-बहन-मिल्ड्रेड कैम्पबेल केलर और फिलिप ब्रुक्स केलर।
दो पूर्व विवाह-जेम्स केलर और विलियम केलर।
=========================================

--नील गोविंद
------------

                         (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-हिंदी ज्ञान.कॉम)
                        ----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-27.06.2023-मंगळवार.
=========================================