II हरिशयनी एकादशी II- रचनाये

Started by Atul Kaviraje, June 29, 2023, 12:18:46 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                                  II हरिशयनी एकादशी II
                                 -----------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-२९.०६.२०२३-गुरुवार है. आज "हरिशयनी एकादशी" है. देवशयनी एकादशी का महत्व-इस एकादशी को सौभाग्य की एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। पद्म पुराण का दावा है कि इस दिन उपवास या उपवास करने से जानबूझकर या अनजाने में किए गए पापों से मुक्ति मिलती है। इस दिन पूरे मन और नियम से पूजा करने से महिलाओं की मोक्ष की प्राप्ति होती है। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन कवी-कवियित्रीयोको "हरिशयनी एकादशी" की बहुत सारी शुभकामनाये. आईए पढते है, कुछ रचनाये.

     हरिशयनी एकादशी की इन हिंदी WhatsApp Wishes, Facebook Greetings, Quotes के जरिए दें शुभकामनाएं--

     देवउठनी एकादशी के दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखकर विधि-विधान से पूजा करते हैं. इस दिन भगवान विष्णु के भक्तिमय संदेशों का आदान-प्रदान किया जाता है. ऐसे में आप भी इस खास अवसर पर आप इन हिंदी मैसेजेस, वॉट्सऐप विशेज, फेसबुक ग्रीटिंग्स, कोट्स को अपने प्रियजनों को भेजकर हरिशयनी एकादशी की शुभकामनाएं दे सकते हैं.
     
     आज यानी 29 जून 2023 को देवशयनी एकादशी (Devshayani Ekadashi) मनाई जा रही है, जबकि हिंदू पंचांग के अनुसार, आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवशयनी एकादशी का व्रत किया जाता है. कहा जाता है कि देवशयनी एकादशी के दिन से भगवान विष्णु (Lord Vishnu) चार महीने के लिए क्षीरसागर में शयन के लिए जाते हैं और इसी के साथ चातुर्मास प्रारंभ हो जाता है. इस अवधि के दौरान सभी मांगलिक कार्य वर्जित हो जाते हैं. दरअसल, साल भर में कुल 24 एकादशियां मनाई जाती हैं, जिनमें देवशयनी एकादशी का विशेष महत्व बताया जाता है. इसी एकादशी की रात्रि से श्रीहरि का शयन काल प्रारंभ हो जाता है, जिसे चातुर्मास या चौमासा कहा जाता है. देवउठनी एकादशी से देव उठनी एकादशी तक शादी-ब्याह, मुंडन, गृह प्रवेश जैसे मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं.

     देवउठनी एकादशी के दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखकर विधि-विधान से पूजा करते हैं. इस दिन भगवान विष्णु के भक्तिमय संदेशों का आदान-प्रदान किया जाता है. ऐसे में आप भी इस खास अवसर पर इन हिंदी मैसेजेस, वॉट्सऐप विशेज, फेसबुक ग्रीटिंग्स, कोट्स को अपने प्रियजनों को भेजकर हरिशयनी एकादशी की शुभकामनाएं दे सकते हैं.

     गौरतलब है कि देवशयनी एकादशी को महाराष्ट्र में आषाढ़ी एकादशी के तौर पर धूमधाम से मनाया जाता है. देवशयनी एकादशी (Devshayani Ekadashi) को हरिशयनी एकादशी (Harishayani Ekadashi), आषाढ़ी एकादशी (Ashadhi Ekadashi), पद्मनाभा एकादशी (Padmnabha Ekadashi) के नाम से भी जाना जाता हैं. एकादशी तिथि भगवान विष्णु को अतिप्रिय है, इसलिए इसे सभी व्रतों में श्रेष्ठ माना जाता है. इस व्रत के प्रभाव से भक्तों के सभी पाप नष्ट होते हैं और उनकी समस्त मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

=========================================
1- हर घर के आंगन में तुलसी,

तुलसी बड़ी महान है,

जिस घर में ये तुलसी रहती,

वो घर स्वर्ग समान है.

--देवशयनी एकादशी की शुभकामनाएं


2- विष्णु जिनका नाम हो,

वैकुंठ जिनका धाम हो,

देवशयनी एकादशी के शुभ अवसर पर,

श्रीहरि को शत-शत प्रणाम,

--देवशयनी एकादशी की शुभकामनाएं


3- देवशयनी एकादशी के पावन अवसर पर,

भगवान विष्णु आपके सभी पापों का नाश करें.

ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नम:

--देवशयनी एकादशी की शुभकामनाएं.


4- ताल बजे और बजे मृदंगा,

बजे श्रीहरि की वीणा,

करें विष्णु की जय-जयकार,

आषाढ़ी एकादशी पर करें उनके गुणगान.

--देवशयनी एकादशी की शुभकामनाएं.


5- शान्ताकारं भुजगशयनं पद्मनाभं सुरेशं

विश्वाधारं गगनसदृशं मेघवर्णं शुभाङ्गम् ।

लक्ष्मीकान्तं कमलनयनं योगिभिर्ध्यानगम्यं

वन्दे विष्णुं भवभयहरं सर्वलोकैकनाथम् ॥

--देवशयनी एकादशी की शुभकामनाएं.
=========================================

--अनिता राम
------------

                         (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी.लेटेस्टली.कॉम)
                        ------------------------------------------


-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-29.06.2023-गुरुवार.
=========================================