II गुरु पूर्णिमा II-FAQ

Started by Atul Kaviraje, July 03, 2023, 10:58:55 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   II गुरु पूर्णिमा II
                                  ----------------

मित्रो,

     आज दिनांक-०३.०७.२०२३-सोमवार है. आज "गुरु पूर्णिमा" है. गुरु पूर्णिमा का व्रत 3 जुलाई को रखा जाएगा. हिन्दू पंचांग के अनुसार, आषाढ़ की पूर्णिमा तिथि को गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है. मान्यता है कि गुरु पूर्णिमा के ही दिन महर्षि वेदव्यास जी का जन्म हुआ था. यही वजह है कि इस दिन को व्यास पूर्णिमा के नाम से भी मनाया जाता है. मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको गुरु पूर्णिमा की बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आईए, पढते है गुरु पूर्णिमाकी शुभकामनाएं.

           FAQ: About Guru Purnima--

--गुरु पूर्णिमा क्या है?
--गुरु पूर्णिमा एक परंपरागत हिंदू त्योहार है जो हर साल आषाढ़ पूर्णिमा को मनाया जाता है। यह दिन गुरु की महिमा, शिक्षा की महत्वता, और छात्र-गुरु संबंध की महत्वपूर्णता को मान्यता देने के लिए विशेष रूप से समर्पित होता है। इस दिन पर छात्र अपने गुरुओं को आभार व्यक्त करते हैं और उन्हें पूजा-अर्चना करके उनका आशीर्वाद लेते हैं।

--गुरु पूर्णिमा किस प्रकार मनाई जाती है?
--गुरु पूर्णिमा के दिन, छात्र अपने गुरुओं के सम्मान में विशेष पूजा-अर्चना करते हैं। वे आरती और मंत्रों के माध्यम से अपने गुरुओं को समर्पित करते हैं और उनकी कृपा और आशीर्वाद की कामना करते हैं। कुछ लोग गुरु के चरणों में पांव रखते हैं और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, साधु-संत और धार्मिक सभाएं भी आयोजित की जाती हैं जहां गुरु-शिष्य संबंध और शिक्षा के महत्व पर चर्चा की जाती है।

--अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की गतिविधियों में कौन-कौन से कार्यक्रम शामिल होते हैं?
--गुरु पूर्णिमा का महत्व उसके पीछे छात्र-गुरु संबंध की महत्वपूर्णता में छिपा है। गुरु हमारे जीवन में न केवल ज्ञान का स्रोत होते हैं, बल्कि हमें आदर्श दिशा देते हैं और हमारे सभी क्षेत्रों में मार्गदर्शन करते हैं। यह दिन हमें याद दिलाता है कि हम अपने गुरुओं के आदर्शों का सम्मान करें, उनके ज्ञान की महिमा को स्वीकार करें, और उनके प्रेरणादायक उदाहरणों का अनुसरण करें। इससे हमारा सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकसित होता है और हम सफलता की ओर अग्रसर होते हैं।

--Mukesh Saini
-----------------

                           (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-फ्री ग्रीट.इन)
                          -----------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-03.07.2023-सोमवार.
=========================================