II गुरु पूर्णिमा II-शुभकामनाएँ-6

Started by Atul Kaviraje, July 03, 2023, 11:04:26 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   II गुरु पूर्णिमा II
                                  ----------------

मित्रो,

     आज दिनांक-०३.०७.२०२३-सोमवार है. आज "गुरु पूर्णिमा" है. गुरु पूर्णिमा का व्रत 3 जुलाई को रखा जाएगा. हिन्दू पंचांग के अनुसार, आषाढ़ की पूर्णिमा तिथि को गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है. मान्यता है कि गुरु पूर्णिमा के ही दिन महर्षि वेदव्यास जी का जन्म हुआ था. यही वजह है कि इस दिन को व्यास पूर्णिमा के नाम से भी मनाया जाता है. मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको गुरु पूर्णिमा की बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आईए, पढते है गुरु पूर्णिमाकी शुभकामनाएं.

     हैप्पी गुरु पूर्णिमा 2023 : शुभ अवसर पर धन्यवाद के लिए शुभकामनाएं, व्हाट्सएप संदेश, उद्धरण, चित्र।

     हैप्पी गुरु पूर्णिमा 2023 – गुरु पूर्णिमा हर साल पूरे देश में बहुत उत्साह के साथ मनाई जाती है। इस वर्ष, गुरु पूर्णिमा का अवसर 3 जुलाई, 2023 को 'उपचय चंद्र ग्रहण' या पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण के साथ मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म, जैन धर्म, बौद्ध धर्म में गुरु को अत्यंत सम्माननीय माना जाता है। गुरु मूल्यों को विकसित करता है, मार्ग दिखाता है और अनुभवात्मक ज्ञान देता है, जो छात्र के आध्यात्मिक विकास का मार्गदर्शन करने में मदद करता है।

     शिक्षक या गुरु विकसित या प्रबुद्ध इंसान होते हैं, जो बहुत कम या बिना किसी मौद्रिक अपेक्षा के अपना ज्ञान साझा करने के लिए तैयार होते हैं।

              गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ--

=========================================
गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर आइए हम जीवन भर अपने गुरु के बताए हुए कदमों पर चलने की शपथ लें।
गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ!

आज कृतज्ञ होने, धन्यवाद देने, विनम्र होने और मुस्कुराने का दिन है,
मेरे जीवन को सार्थक बनाने के लिए धन्यवाद.
आपको गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ!

जिसने आपको खुद से मिलवाया उसके प्रति आभारी रहें।
गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ!

आपके आशीर्वाद और शिक्षाओं की रोशनी की किरण होने पर आपके जीवन में कोई अंधकार नहीं होगा।
गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ!

आप अभी जैसे हैं वैसे ही बने रहें, अपने गुरु के बताए रास्ते पर चलें, चमक आपके पास आएगी, आप अपने जीवन का सितारा बन जाएंगे
गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ!

दुनिया के लिए, आप सिर्फ एक शिक्षक हो सकते हैं लेकिन अपने छात्रों के लिए, आप एक नायक हैं! ईश्वर की कृपा आप पर सदैव बनी रहे।
गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ!

जैसे ही आप गुरु के साथ चलते हैं, आप अज्ञान के अंधेरे से दूर, अस्तित्व के प्रकाश में चलते हैं। आप अपने जीवन की सभी समस्याओं को पीछे छोड़कर जीवन के चरम अनुभवों की ओर बढ़ें।
गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ!
=========================================

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-न्यूज ऑनलाईन.मीडिया)
                     ---------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-03.07.2023-सोमवार.
=========================================