मोहरम-मुबारक मुहर्रम

Started by Atul Kaviraje, July 29, 2023, 06:23:53 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "मोहरम"
                                       ----------

मित्रो,

     आज दिनांक-२९.०७.२०२३-शनिवार है. आज "मोहरम" है. ताज़िया : बाँस की कमाचिय़ों पर रंग-बिरंगे कागज, पन्नी आदि चिपका कर बनाया हुआ मकबरे के आकार का वह मंडप जो मुहर्रम के दिनों में मुसलमान सुनी लोग हजरत-इमाम-हुसेन की कब्र के प्रतीक रूप में बनाते है और दसवें दिन जलूस के साथ ले जाकर इसे दफन किया जाता है। मराठी कविताके मेरे सभी मुस्लिम भाई बहनोको मै यह दिन समर्पित करता हू. आईए, पढते है मुबारक मुहर्रम.

     Happy Muharram 2023 - इस्लामिक नव वर्ष के आगमन पर दुनिया भर में मुहर्रम मनाया जाता है, यह रमज़ान के बाद मुसलमानों के लिए दूसरा सबसे पवित्र महीना है। मुहर्रम को इस्लामिक समुदाय में एक पवित्र और महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है, और विशेषण का आम तौर पर अर्थ होता है ="अनधिकृत/अनुमति/अवैध/अवैध" जो मुहर्रम के पवित्र महीने में युद्ध करने से रोकता है। भारत में मुहर्रम 19 अगस्त 2023 को है और यह इस्लामी कैलेंडर के पहले महीने के रूप में चिह्नित है, और कुछ मुसलमानों के लिए शोक महीने के रूप में चिह्नित है, जबकि मुसलमानों के लिए कर्बला की लड़ाई जो इसे एक खुशी का त्योहार मानते हैं।

     मुहर्रम 2023-इसे यौम-ए-आशुरा के नाम से भी जाना जाता है। यह साल के सबसे पवित्र महीनों में से एक है। अरबी में मुहर्रम का अर्थ है "निषिद्ध"। इन दिनों, कुछ मुसलमान उपवास रखते हैं। आशूरा का दिन, जो शिया मुसलमानों के लिए मुहर्रम के शोक का एक घटक है, मुहर्रम के दसवें दिन पड़ता है। मुहर्रम उस कीमत की याद दिलाता है जो इमाम अली हुसैन ने इस्लाम को कायम रखने के लिए चुकाई थी। आजकल लोग मुहर्रम के उपलक्ष्य में अपने दोस्तों और परिवार को शुभकामनाएं भेजते हैं। ग्रेगोरियन कैलेंडर के विपरीत, मुहर्रम साल-दर-साल बदलता रहता है। इन दिनों, कुछ मुसलमान उपवास रखते हैं। इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना मुहर्रम होता है, जब मुसलमान मुहर्रम का शोक मनाते हैं, जिसे मुहर्रम की याद और मुहर्रम उत्सव के रूप में भी जाना जाता है।#मुहर्रम  या  #इस्लाम ।

     त्योहार की समृद्धि और पवित्रता फैलाने के लिए " मुहर्रम " पर कुछ सर्वोत्तम उद्धरण नीचे सूचीबद्ध हैं :

               मुबारक मुहर्रम--

=========================================
"रमज़ान के बाद सबसे अच्छा रोज़ा अल्लाह मुहर्रम का महीना है।"

"सभी प्रशंसाएं और धन्यवाद अल्लाह के लिए हों। स्वर्ग और पृथ्वी में जो कुछ है वह सब किस का है। मुहर्रम मुबारक हो।"

"मैं बहुत रोया, लेकिन किसी को परवाह नहीं हुई। मैं सुजूद में रोया और अल्लाह ने मुझे कृपाण दी।

"सबसे कठिन समय में भी, सबसे लंबा दिन केवल चौबीस घंटे का होता है। सब कुछ बीत जाता है, कुछ भी नहीं बचता। विश्वास रखो और चलते रहो, यह जानकर कि अल्लाह तुम्हारे साथ है।''

"ज्ञान प्रकाश है, और अल्लाह का प्रकाश किसी पापी को नहीं दिया जाता है।"

"कोई भगवान नहीं है, लेकिन मुहम्मद अल्लाह के दूत हैं।"

"वास्तव में, अल्लाह लोगों की स्थिति को तब तक नहीं बदलेगा जब तक कि वे अपने अंदर जो कुछ भी नहीं बदलते हैं।"

"रोज़ा रखने वालों में सबसे अच्छे वे लोग हैं जो अपने रोज़े में अल्लाह अज़्ज़ा वा जल को सबसे ज्यादा याद करते हैं।"

"अगर अल्लाह किसी का भला करना चाहता है। वह उसे परीक्षाओं से पीड़ित करता है।"

"यदि कोई मनुष्य भोर को अपने आप को खोजे; उसके दिल में शांति, शरीर में स्वस्थ, और दिन भर के भोजन के साथ, ऐसा लगता है जैसे यह सारी दुनिया उसके लिए चुनी गई थी।

"सर्वशक्तिमान ईश्वर की शांति और आशीर्वाद इस वर्ष और हमेशा आपके साथ रहे। मुबारक मुहर्रम।"

"सबसे बड़ा जिहाद अपनी आत्मा से लड़ना है, अपने भीतर की बुराई से लड़ना है।"

"किसी और के करीब जाने से पहले अल्लाह के करीब आओ; मनुष्य के बिना अल्लाह फिर भी अल्लाह है, परन्तु अल्लाह के बिना मनुष्य कुछ भी नहीं है।"

"आइए हम अल्लाह के दूत पर विश्वास करें और उस प्रकाश का अनुसरण करें जो उसके साथ भेजा गया है। मुहर्रम मुबारक हो।"

"अल्लाह तुम्हें सज़ा नहीं दे रहा है। वह आपके लिए तैयारी कर रहा है. उसकी योजनाओं पर भरोसा करें, अपने दर्द पर नहीं। अल्लाह ने तुम्हारी सुन ली, बस सब्र करो।"
=========================================

                   (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-न्यूज ऑनलाईन.मीडिया)
                  ---------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-29.07.2023-शनिवार.
=========================================