स्वतंत्रता दिवस-शुभकामनाएं-1

Started by Atul Kaviraje, August 15, 2023, 05:27:24 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   "स्वतंत्रता दिवस"
                                  ----------------

मित्रो,

     आज दिनांक १५.०८.२०२३-मंगलवार है. आज भारत का "स्वतंत्रता दिवस" है. सन् 1947 में इसी दिन भारत के निवासियों ने ब्रिटिश शासन से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी। यह भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है। लाल किले पर फहराता तिरंगा; स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर फहरते झंडे अनेक इमारतों व स्थानों पर देखे जा सकते हैं। प्रतिवर्ष इस दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को सम्बोधित करते हैं। यह आज़ादी हमें 200 सालों की यातना, उत्पीड़न, युद्ध और बलिदान के बाद 15 अगस्त, 1947 को मिली. ब्रिटिश कोलोनियल शासन से कड़ी मेहनत से हासिल की गई यह आजादी लोकतंत्र का जश्न है. यह भारत के इतिहास में एक नये युग की शुरुआत का प्रतीक है। दशकों के अथक संघर्ष और बलिदान से सजी स्वतंत्रता की यात्रा कठिन थी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन कवी-कवयित्रीयोको इस दिन कि बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आइये पढते है स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं.

     स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं (Independence Day Wishes In Hindi): 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस (15 August Independence Day) के इस खास अवसर पर हम आपके लिए लेकर आए हैं स्वतंत्रता दिवस पर बधाई संदेश (Message For Independence Day In Hindi)। 15 अगस्त पर बधाई संदेश (Happy Independence Day Wishes In Hindi) भेजकर आप अपने दोस्तों और प्रियजनों को 15 अगस्त की शुभकामनाएं (15 August Ki Shubhkamnaye) दे सकते हैं। इंटरनेट और मोबाइल फोन के ज़माने में अब सभी अपने चाहने वालों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं (Wishes On Independence Day In Hindi) मैसेज भेजकर ही देते हैं।

     अगर आप भी अपने मित्र को स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामना संदेश (Independence Day Wishes Hindi) भेजना चाहते हैं, तो parikshapoint.com के इस पेज पर दिए गए Happy Independence Day Wish In Hindi और Swatantrata Diwas Ki Hardik Shubhkamnaye In Hindi पढ़ सकते हैं। आपको बता दें कि 15 अगस्त की हार्दिक शुभकामनाएं (15 August Ki Hardik Shubhkamnaye) के साथ-साथ आप स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं पोस्टर भी इस पेज से देख सकते हैं। स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं (Swatantrata Diwas Ki Shubhkamnaye) किसी को मैसेज में भेजने के अलावा आप सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं, बधाई संदेश और मैसेज नीचे से पढ़ें।

             स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं--

=========================================
कुछ नशा तिरंगे की आन का है
कुछ नशा मातृभूमि की शान का है
हम लहराएंगे हर जगह ये तिरंगा
नशा ये हिन्दुस्तान का है।
स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

फांसी चढ़ गए और सीने पर गोली खाई
हम उन शहीदों को प्रणाम करते हैं
जो मिट गए देश पर
हम उनको सलाम करते हैं।
स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

आजादी की कभी शाम न होने देंगे
शहीदों की कुर्बानी बदनाम न होने देंगे
बची हो जब तक एक भी बूंद लहू की
रगों में तब तक भारत मां का आंचल नीलाम ना होने देंगे।
स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

चलो फिर से वो नजारा याद कर लें
शहीदों के दिल में थी जो ज्वाला वो याद कर लें
जिसमें बहकर आजादी पहुंची थी किनारे पर
बलिदानियों के खून की वो धारा याद कर लें।
स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

कभी ठंड में ठिठुर कर देख लेना
कभी तपती धूप में जल के देख लेना
कैसे होती है हिफ़ाजत मुल्क की
कभी सरहद पर खड़े जवानों को जाकर देख लेना।
स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं
=========================================

--PP Team
------------

                        (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-परीक्षापॉईंट.कॉम)
                       ---------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-15.08.2023-मंगळवार.   
=========================================