स्वतंत्रता दिवस-निबंध-1

Started by Atul Kaviraje, August 15, 2023, 05:32:56 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   "स्वतंत्रता दिवस"
                                  ----------------

मित्रो,

     आज दिनांक १५.०८.२०२३-मंगलवार है. आज भारत का "स्वतंत्रता दिवस" है. सन् 1947 में इसी दिन भारत के निवासियों ने ब्रिटिश शासन से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी। यह भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है। लाल किले पर फहराता तिरंगा; स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर फहरते झंडे अनेक इमारतों व स्थानों पर देखे जा सकते हैं। प्रतिवर्ष इस दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को सम्बोधित करते हैं। यह आज़ादी हमें 200 सालों की यातना, उत्पीड़न, युद्ध और बलिदान के बाद 15 अगस्त, 1947 को मिली. ब्रिटिश कोलोनियल शासन से कड़ी मेहनत से हासिल की गई यह आजादी लोकतंत्र का जश्न है. यह भारत के इतिहास में एक नये युग की शुरुआत का प्रतीक है। दशकों के अथक संघर्ष और बलिदान से सजी स्वतंत्रता की यात्रा कठिन थी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन कवी-कवयित्रीयोको इस दिन कि बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आइये पढते है स्वतंत्रता दिवस-15 अगस्त पर निबंध.

     हर साल हम 15 अगस्त का दिन अंग्रेज़ी हुकूमत से आज़ादी मिलने की खुशी में बड़े ही हर्षोल्लास से साथ मनाते हैं। हमें 15 अगस्त सन् 1947 को आज़ादी तो मिल गई लेकिन हम उस आज़ादी का अब तक किस तरह से इस्तेमाल करते हुए आये हैं, ये सोचने वाली बात है। स्वतंत्र भारत का नागरिक होने के नाते हमारा सबसे पहला कर्तव्य है भारत की स्वतंत्रता की रक्षा करते हुए आगे बढ़ना। आज हम सब आज़ाद है लेकिन उसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि हम आज़ादी के नाम पर जो चाहे वो करें। आज़ादी की भी अपनी कुछ सीमा और मर्यादा होती है, जिसका हमें पालन करना चाहिए।

     स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) का जश्न मनाने के साथ-साथ अगर हम स्वतंत्रता के सही अर्थ को भी समझ लें, तो हम एक ऐसे राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं, जिससे हमारी आने वाली पीढ़ी हम पर और हमारे देश पर गर्व महसूस करे। अगर आप 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस (15 August Independence Day) के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो इस पेज पर दिए गए 15 अगस्त पर निबंध हिंदी में (15 August Essay In Hindi) को पूरा पढ़ें। स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में (Independence Day Essay In Hindi) का प्रयोग आप स्कूल और कॉलेज में होने वाली 15 अगस्त पर निबंध (15 August Par Nibandh) प्रतियोगिता में भी कर सकते हैं।

     आपको बता दें कि 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर निबंध एकदम सरल और आसान भाषा में लिखा गया है। हमारे इस स्वतंत्रता दिवस पर निबंध (Swatantrata Diwas Par Nibandh) को हर वर्ग के लोग आसानी से पढ़ सकते हैं और समझ सकते हैं। 15 अगस्त निबंध इन हिंदी (15 August Par Nibandh In Hindi) हम सभी को पढ़ना चाहिए ताकि हम स्वतंत्रता दिवस का महत्व समझ सकें। Essay On 15 August In Hindi पढ़ते समय आप 15 अगस्त 1947 का इतिहास (History of 15 August In Hindi) भी जानेंगे। यदि आप ये भी जानना चाहते हैं कि स्वतंत्रता दिवस (Swatantrata Diwas) क्यों मनाया जाता है, कब मनाया जाता है और कैसे मनाया जाता है, तो आपको Swatantrata Diwas Par Nibandh In Hindi को पूरा पढ़ना होगा। इस पेज से आप Independence Day Par Nibandh के साथ-साथ Short Essay On Independence Day In Hindi और Swatantrata Diwas Par 10 Line भी प्राप्त कर सकते हैं। हिंदी में स्वतंत्रता दिवस पर निबंध (Swatantrata Diwas Nibandh In Hindi) नीचे से पढ़ें।

      स्वतंत्रता दिवस-15 अगस्त पर निबंध (Essay On Independence Day)--

                प्रस्तावना--

     स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) हमारे देश का एक राष्ट्रीय पर्व (National Festival) है जिसे हम हर साल 15 अगस्त (15 August) के दिन मनाते हैं। 15 अगस्त 1947 (15 August 1947) के दिन ही हमारे देश को आज़ादी मिली थी। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस (15 August Independence Day) के पर्व को पूरा देश एकजुट होकर बहुत ही जोश और उमंग के साथ मनाता है। इस दिन पूरे देश में अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों और समारोह का आयोजन किया जाता है। विद्यालयों, सरकारी कार्यलयों, प्राइवेट दफ्तरों आदि जगहों पर भी आज़ादी के पर्व का जश्न काफी धूम-धाम से साथ मनाया जाता है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर स्कूलों, कॉलेजों और संस्थानों में स्वतंत्रता दिवस पर लेख और निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन भी होता है।

           आज़ादी के गर्व का पर्व--

     हर साल 15 अगस्त के दिन को आज़ादी के गर्व के पर्व के रूप में मनाया जाता हैं। इस दिन भारत अंग्रेजों की हुकूमत से मुक्त हुआ था। यह आजादी बेहद लम्बे आंदोलन और संघर्ष के बाद मिली। इस दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले पर भाषण देते हैं। आजादी के आंदोलन में सबसे अहम योगदान महात्मा गाँधी का रहा। चंद्र शेखर आजाद, भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस आदि ने भी आजादी की लड़ाई में अहम योगदान दिया। 15 अगस्त वो दिन है जब भारत आजाद हुआ था। यह दिन एक ऐतिहासिक दिन है। इस दिन हम खुल कर बोलने, लिखने और घूमने के लिए आजाद हो गए थे। 15 अगस्त को इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा गया है। भारत को आजादी 200 साल की गुलामी के बाद मिली। इस वजह से आजादी के जश्न को धूम धाम से मनाया जाता है।

--PP Team
------------

                       (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-परीक्षापॉईंट.कॉम)
                      ---------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-15.08.2023-मंगळवार.   
=========================================